Monday, August 15, 2022

रक्षाबंधन पर CM योगी का बहनों को तोहफा, महिलाओं को फ्री रोडवेज बस सेवा मिलेगी

लखनऊ, रक्षाबंधन के मौके पर महिलाओं को उत्तर प्रदेश राज्य सड़क परिवहन निगम की बसों में 10 अगस्त की आधी रात से 48 घंटे तक मुफ्त सफर का तोहफा दिया है, रक्षाबंधन के मौके पर सीएम योगी ने प्रदेश की बहनों को ये तोहफा दिया है.

हरियाणा में भी महिलाओं को फ्री रोडवेज

रक्षा बंधन के मौके पर हरियाणा रोडवेज की बसों में सफर करने वाली सभी महिलाओं को एक बार फिर इस वर्ष भी दो दिन मुफ्त यात्रा की सुविधा दी जाएगी, इस कड़ी में हरियाणा सरकार की ओर से शुक्रवार को ट्वीट कर इसकी घोषणा की गई है. हरियाणा सीएमओ की ओर से एक ट्वीट कर कहा गया है, ”हरियाणा सरकार ने महिलाओं को रक्षा बंधन का तोहफा देते हुए इस वर्ष भी हरियाणा परिवहन की बसों में मुफ्त यात्रा करने की सुविधा दी है, मुफ्त यात्रा की सुविधा 10 अगस्त, 2022 को दोपहर 12 बजे से शुरू होकर 11 अगस्त, 2022 रक्षाबंधन के दिन रात 12 बजे तक रहेगी।”

किस दिन है रक्षाबंधन

भाई बहन के प्रेम का पवित्र त्योहार रक्षाबंधन हर साल शुक्ल पक्ष की पूर्णिमा तिथि को पड़ता है, इस बार पूर्णिमा ति​​थि 11 और 12 अगस्त यानि दो दिन पड़ रही है इसलिए इस बार रक्षाबंधन की तारीख को लेकर कन्फ्यूज़न है. ऐसे में अगर आप भी रक्षाबंधन की सही तारीख को लेकर कंफ्यूज हैं तो परेशान न हों हिंदू पंचांग के के मुताबिक सावन माह की शुक्ल पक्ष की पूर्णिमा 11 अगस्त को सुबह 10 बजकर 38 मिनट से शुरू होगी जो अगले दिन 12 अगस्त को सुबह 7 बजक 5 मिनट पर खत्म होगी. ऐसे में रक्षाबंधन का त्योहार 11 अगस्त को ही मनाया जाएगा क्योंकि 11 अगस्त को पूर्णिमा तिथि पूरे दिन है, इसलिए आप 11 तारीख को ही अपने भाई को राखी बांधे.

शुभ मुहूर्त

मान्यता है कि य​दि राखी शुभ मुहूर्त में बांधी जाए तो भाई-बहन का रिश्ता और भी ज़्यादा मज़बूत हो जाता है, ऐसे में आपको राखी बांधने का शुभ मुहूर्त पता होना चाहिए. राखी बांधने का शुभ मुहूर्त 11 अगस्त को सुबह 9 बजकर 28 मिनट से शुरू होगा और रात 9 बजकर 14 मिनट तक रहेगा. इस दौरान आप कभी भी अपने भाई को राखी बाँध सकते हैं.

 

Rahul Gandhi PC: राहुल गांधी बोले- आज हिंदुस्तान का कोई भी संस्थान स्वतंत्र नहीं, सब RSS के नियंत्रण में है

Latest news