UP CM Yogi Big Announces :  कोविड-19 के कारण अपने माता-पिता को खोने वाले बच्चों की आवश्यकता को ध्यान में रखते हुए, उत्तर प्रदेश के मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने शुक्रवार को मुख्यमंत्री बाल सेवा योजना के तहत 4,000 रुपये की मासिक पेंशन की घोषणा की। मुख्यमंत्री ने कहा, “राज्य सरकार मुख्यमंत्री बाल सेवा योजना के तहत अपने माता-पिता को खोने वाले बच्चों को 18 साल की उम्र तक हर महीने 4,000 रुपये देगी।”

गोरखपुर में ऐसे बच्चों के आंकड़े देते हुए उन्होंने कहा, “गोरखपुर में छह बच्चे ऐसे हैं जिन्होंने अपने माता-पिता में से एक को कोविड-19 और अन्य को पहले किसी बीमारी के कारण खो दिया था। कम से कम 174 बच्चों ने परिवार के कमाने वाले को खो दिया है। ”

राज्य सरकार ने भी विभिन्न योजनाओं के तहत ऐसे बच्चों की शिक्षा की व्यवस्था की है। मुख्यमंत्री ने बताया कि जो बच्चे 18 वर्ष से अधिक उम्र के हैं और वर्तमान में तकनीकी पाठ्यक्रमों में उच्च शिक्षा के लिए नामांकित हैं, उन्हें राज्य सरकार मुफ्त शिक्षा के साथ एक टैबलेट प्रदान करेगी।

राज्य सरकार उन बच्चों और युवा वयस्कों की मदद करने के लिए कई अन्य योजनाएं भी लेकर आई, जिन्होंने अपने माता-पिता या कानूनी अभिभावकों को महामारी से खो दिया है।

स्वास्थ्य और परिवार कल्याण मंत्रालय के आंकड़ों के अनुसार, उत्तर प्रदेश में 1,675,684 संचयी वसूली और 22,030 संचयी मौतों के साथ 6,019 सक्रिय मामले हैं।

Bombay High Court Order : बढ़ी सोनू सूद की मुश्किलें, बीएचसी ने दिए कोरोना की दवा को लेकर जांच के आदेश

Delhi HC On Covid Protocol : दिल्ली में कोविड प्रोटोकॉल उल्लंघन पर हाईकोर्ट की टिप्पणी, कहा- इससे और तेज होगी लहर

देश और दुनिया की ताजातरीन खबरों के लिए हमे फॉलो करें फेसबुक,ट्विटर