वाराणसी. यूपी के मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने वाराणसी में गंगा नदी के खिड़कियां घाट पर हाईटेक क्रूज़ ‘अलकनंदा क्रूज’ का उद्धघाटन किया है. यह क्रूज सेवा पर्यटकों के लिए चलाई जाएगी जिससे पर्यटक काशी दर्शन कर सकेंगे. दो मंजिला यह फाइव स्टार क्रूच पूरी तरह एयर-कंडीशन्ड है. क्रूज का उद्धघाटन कर सीएम योगी उसपर सवार होकर डोमरी गांव गए और वहां चौपाल लगाई.

हाईटेक अलकनंदा क्रूज में सेमीनार और पार्टी आर्गनाइज की व्यवस्था की गई है. इसके लिए क्रूज में एक बड़ा हॉल दिया गया है जिसकी दीवारों पर ऑडियो-विजुअल सिस्टम चलाने की व्यवस्था भी की गई है. इसके साथ ही क्रूज में बायो-टॉयलेट सुविधा है ताकि किसी भी तरह की कोई गंदगी पवित्र गंगा नदी में न जा पाए. वहीं क्रूज में पेंट्री की भी व्यवस्था दी गई है जिससे पर्यटक ब्रेकफास्ट, स्नैक्स और लंच परोसा जा सके.

गौरतलब है कि इस क्रूज में काफी बड़ा विंडो बनाए गए हैं जिससे अंदर बैठा व्यक्ति नजारे का आनंद उठा सके. बताया जा रहा है कि शुरूआत में इस क्रूज को राजघाट से अस्सी घाट तक चलाई जाने की योजना है. यह सर्विस दिन में तीन समय पर दी जाएगी, पहला सुबह सूर्योदय के समय, दूसरा सूर्य अस्त के समय गंगा आरती कराते हुए खत्म की जाएगी. वहीं दोपहर का जो समय खाली रहेगा उसमें क्रूज का इस्तेमाल किसी भी तरह की पार्टी को बुक करवा कर किया जा सकता है.

हालांकि इस फाइव स्टार क्रूज की यात्रा का आनंद देने के लिए आपको जेब से 750 रुपए खर्चने होंगे. इस क्रूज में पहली मंजिल में 60 लोग और दूसरी मंजिल में 30 लोगों के बैठने की क्षमता है. यह क्रूज अस्सी घाट से पर्यटक को लेजाकर राजघाट तक जाएगा और वापस आएगा. यात्रा के दौरान पर्यटकों को कई घाटों के दर्शन के साथ-साथ घाट पर होने वाली विश्व-प्रसिद्ध गंगा आरती भी देखने मिलेगी.

उत्तर प्रदेश के CM योगी आदित्यनाथ ने बताया बंदर भगाने का अनोखा नुस्खा, बजरंग बली का आरती करो, पढ़ो हनुमान चालीसा

देश और दुनिया की ताजातरीन खबरों के लिए हमे फॉलो करें फेसबुक,गूगल प्लस, ट्विटर पर और डाउनलोड करें Inkhabar Android Hindi News App