लखनऊ. उत्तर प्रदेश सरकार ने इस साल होने वाली यूपी बोर्ड की 12वीं की परीक्षा रद्द कर दी है. केंद्र सरकार द्वारा महामारी के कारण केंद्रीय माध्यमिक परीक्षा बोर्ड (सीबीएसई) की बोर्ड परीक्षाओं को रद्द करने की घोषणा के बाद यह निर्णय लिया गया है. 1 जून को सीबीएसई परीक्षा रद्द होने के बाद, मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने ट्वीट किया था कि यह कदम छात्रों, शिक्षकों और अभिभावकों के हित में है. उन्होंने केंद्र के फैसले का तहे दिल से स्वागत किया और कहा कि यूपी बोर्ड परीक्षा पर भी फैसला जल्द ही घोषित किया जाएगा. सभी छात्रों व अभिभावकों की ओर से आदरणीय प्रधानमंत्री जी का हार्दिक आभार.

राज्य के मुख्यमंत्री ने ट्वीट किया कि कोविड महामारी की वर्तमान परिस्थितियों के दृष्टिगत बच्चों की स्वास्थ्य सुरक्षा हमारी शीर्ष प्राथमिकता है. आदरणीय प्रधानमंत्री जी की प्रेरणा से @UPGovt ने निर्णय लिया है कि वर्तमान शैक्षिक सत्र में माध्यमिक शिक्षा परिषद की 10वीं व 12वीं की बोर्ड परीक्षा का आयोजन नहीं किया जाएगा.

इससे पहले, उत्तर प्रदेश माध्यमिक शिक्षा परिषद (UPMSP) ने जुलाई के दूसरे सप्ताह में यूपी बोर्ड परीक्षा निर्धारित की थी. यूपी के उपमुख्यमंत्री दिनेश शर्मा ने अपने सोशल मीडिया हैंडल पर इसकी घोषणा की थी. उन्होंने यह भी ट्वीट किया कि जुलाई में  कोविड -19 स्थितियों को देखते हुए परीक्षा तिथियों को पुनर्निर्धारित भी किया जा सकता है. इस साल यूपी बोर्ड की 12वीं की परीक्षा के लिए करीब 26,10,316 छात्रों ने रजिस्ट्रेशन कराया है.

इससे पहले, शर्मा ने कहा था कि यूपी के सीएम आदित्यनाथ के साथ समीक्षा बैठक के बाद जल्द ही राज्य कक्षा 12 की बोर्ड परीक्षाओं के बारे में निर्णय की घोषणा की जाएगी. उन्होंने सीबीएसई और सीआईएससीई कक्षा 12 की बोर्ड परीक्षाओं को रद्द करने के केंद्र के कदम का भी स्वागत किया.

इस बीच, यूपी बोर्ड ने पहले ही कक्षा 10 की परीक्षा रद्द कर दी है और छात्रों को आंतरिक मूल्यांकन और प्री-बोर्ड अंकों के आधार पर कक्षा 11 में पदोन्नत किया जाएगा. प्री-बोर्ड और अर्धवार्षिक परीक्षा के परिणाम संबंधित स्कूलों द्वारा बोर्ड की आधिकारिक वेबसाइट पर पहले ही जमा कर दिए गए हैं. आधिकारिक बयान के अनुसार, इस साल सभी छात्रों को पास घोषित किया जाएगा। इस साल करीब 29.94 लाख छात्रों को 11वीं कक्षा में प्रमोट किया जाएगा.

Terrorists Murder BJP Leader : कश्मीर के त्राल में आतंकियों ने की बीजेपी नेता राकेश पंडित की गोली मारकर हत्या, इलाके में तनाव

Rajasthan Board Exam Cancelled : कोरोना महामारी के चलते राजस्थान में भी 10वीं और12वीं की परीक्षा रद्द

देश और दुनिया की ताजातरीन खबरों के लिए हमे फॉलो करें फेसबुक,ट्विटर