लखनऊ. उत्तर प्रदेश के उन्नाव में एक युवती को बलात्कार के आरोपियों ने जिंदा जला दिया. युवती ने शुक्रवार रात दिल्ली के सफदरजंग अस्पताल में अपना दम तोड़ दिया. जब आरोपियों ने गुरुवार को युवती को आग लगाई तो आग लगने के बाद 90 फीसदी जल चुकी युवती की मौत शुक्रवार रात 11:40 बजे कार्डियक अरेस्ट से हुई. युवती को गुरुवार शाम लखनऊ के एसएमसी सरकारी अस्पताल से एयर लिफ्ट कराया गया था. पुलिस ने इन आरोपियों के लेकर कहा कि शुभम, शिवम, हरिशंकर, उमेश और राम किशोर के नाम के पांच लोगों ने कथित तौर पर महिला पर केरोसिन फेंका था. जब महिला बलात्कार के मामले की सुनवाई के लिए जा रही थी.

महिला जली हुई अवस्था में अस्पताल में पूरी तरह से सचेत थी और जहाँ उसने पुलिस को सभी पांच हमलावरों की पहचान को लेकर एक बयान दिया. उसने पुलिस को बताया कि उसके गाँव के पास पाँच व्यक्तियों द्वारा आग लगाने से पहले उसकी पिटाई की गई और छेडख़ानी की गई, जिसमें दो ने उस पर और उसके पिता पर बलात्कार का आरोप लगाया था. वह अपने बलात्कार की शिकायत पर अदालत में सुनवाई के लिए जा रही थी जब पुरुषों ने उसे एक रेलवे स्टेशन के पास घेर लिया.

उन्नाव रेप केस की यहां पढ़ें लाइव अपडेट्स

Live Blog

18:12 (IST)

उन्नाव पीड़िता की मौत पर देशभर में प्रदर्शन, दिल्ली में महिलाओं का राजघाट से इंडिया गेट तक मार्च

देश में लगातार रेप की लगातार बढ़ रहीं घटनाओं को लेकर महिलाओं समेत समाज के हर वर्ग में गुस्सा है. दिल्ली में महिलाएं उन्नाव रेप पीड़िता की मौत के खिलाफ प्रदर्शन कर रही हैं और राजघाट से इंडिया गेट की तरफ मार्च कर रही हैं. इस बीच प्रदर्शनकारियों पर पुलिस द्वारा वॉटर कैनन छोड़ने की भी खबर आ रही है.

17:31 (IST)

यूपी सरकार के खिलाफ प्रदर्शन कर रहे एनएसयूआई कार्यकर्ताओं की पिटाई

उन्नाव रेप की घटना को लेकर कांग्रेस यूपी की योगी आदित्यनाथ सरकार के खिलाफ हमलावर है. शनिवार दिनभर कांग्रेस कार्यकर्ताओं ने उन्नाव से लेकर लखनऊ तक योगी सरकार के खिलाफ प्रदर्शन किया. उन्नाव पहुंचे योगी सरकार के मंत्री के खिलाफ प्रदर्शन कर रहे एनएसयूआई कार्यकर्ताओं को पुलिस ने पीटा और रास्ते से हटाया.

16:58 (IST)

यूपी सरकार के मंत्री पीड़िता के परिजनों से मिले, हरसंभव जांच का दिया भरोसा

यूपी की सीएम योगी सरकार के मंत्री स्वामी प्रसाद मौर्य ने उन्नाव रेप पीड़िता के परिजनों से मुकालात की और बाद में मीडिया से बातचीत में कहा कि दिवंगत पीड़ित के परिजन जिस तरह की जांच की मांग करेंगे, मांग पूरी की जाएगी. पीड़िता ने जिन आरोपियों के नाम बताएं हैं, हमलोग उनके खिलाफ कार्रवाई करेंगे. यह राजनीति का मसला नहीं है.

15:22 (IST)

बीएसपी सुप्रीमो मायावती राज्यपाल आनंदीबेन पटेल से मिलीं, योगी सरकार पर साधा निशाना

उन्नाव रेप पीड़िता की मौत पर काफी हंगामा हो रहा है और न्याय की मांग की आवाज सियासी गलियों से काफी उठ रही है. इस बीच बीएसपी सुप्रीमो मायावती ने शनिवार दोपहर उत्तर प्रदेश की राज्यपाल आनंदीबेन पटेल से मुलाकात की. बाद में उन्होंने मीडिया से बातचीत में कहा कि यूपी में अपराधियों को किसी का डर नहीं है. बलात्कार जैसी घटनाएं काफी तेजी से घट रही हैं. चूंकि राज्यपाल खुद महिला हैं, ऐसे में उन्हें खुद मामले को संज्ञान में लेते हुए इसपर कुछ करना चाहिए.

15:04 (IST)

सीएम योगी आदित्यनाथ के 2 मंत्री पीड़िता के परिजनों से मिलने जाएंगे उन्नाव

सीएम योगी आदित्यनाथ ने अपने दो मंत्रियों कमल रानी वरुण और स्वामी प्रसाद मौर्या को निर्देश दिया है कि वह तत्काल उन्नाव जाकर दिवंगत रेप पीड़िता के परिजनों से मिलें. इस मामले में बीजेपी कांग्रेस से पीछे रह गई है. यूपी ईस्ट यूपी महासचिव प्रियंका गांधी पहले ही पीड़िता के परिजनों से मिल चुकी हैं.

14:58 (IST)

राहुल गांधी ने उन्नाव रेप केस का हवाला देते हुए बीजेपी पर साधा निशाना

उन्नाव रेप कांड समेत देश में बलात्कार की लगातार बढ़ रही घटनाओं को लेकर कांग्रेस के पूर्व अध्यक्ष राहुल गांधी ने बीजेपी पर निशाना साधा है. शनिवार को राहुल गांधी ने केरल के वायनाड में एक जनसभा के दौरान कहा कि दुनियाभर में भारत की रेप कैपिटल के रूप में बदनामी हो रही है. विदेश में हमारे देश की बदनामी हो रही है. बीजेपी का एक विधायक भी बलात्कार के आरोपों से घिरा है और पीएम नरेंद्र मोदी इन मामलों पर चुप्पी साधे हुए हैं.

14:22 (IST)

मायावती राज्यपाल आनंदीबेन पटेल से मिलने राजभवन पहुंचीं

बहुजन समाज पार्टी (बसपा) प्रमुख मायावती महिलाओं के खिलाफ अपराध के मामलों को लेकर उत्तर प्रदेश की राज्यपाल आनंदीबेन पटेल से मिलने राजभवन पहुंचीं.

14:18 (IST)

प्रियंका गांधी वाड्रा बोलीं- आरोपियों का भाजपा से नाता

उन्नाव बलात्कार मामले पर प्रियंका गांधी वाड्रा ने कहा पीड़िता का पूरा परिवार पिछले साल से लगातार परेशान है. मैंने सुना है कि आरोपियों का भाजपा से कुछ नाता है, इसीलिए उन्हें ढाल बनाया जा रहा था और राज्य में अपराधियों में कोई डर नहीं है.

14:11 (IST)

उन्नाव रेप पीड़िता की भाभी ने कहा- दोषियों को मिले मौत की सजा

उन्नाव रेप पीड़िता की भाभी ने कहा कि कांग्रेस महासचिव प्रियंका गांधी वाड्रा ने कहा कि वह हमारे साथ न्याय के लिए लड़ेंगी. हमारी एक ही मांग है कि दोषियों को मौत की सजा दिया जाए, तभी उनकी आत्मा को शांति मिलेगी.

13:40 (IST)

राहुल गांधी ने उन्नाव रेप पीड़िता की मौत पर जताया दुख

कांग्रेस के पूर्व अध्यक्ष राहुल गांधी ने शनिवार दोपहर ट्वीट कर कहा- उन्नाव की मासूम बेटी की दुखद और हृदय विदारक मौत, मानवता को शर्मसार करने वाली घटना से आक्रोशित एवं स्तब्ध हूं. एक और बेटी ने न्याय और सुरक्षा के आस में दम तोड़ दिया. दुःख की इस घड़ी में पीड़ित परिवार के प्रति मै आपनी संवेदना व्यक्त करता हूं.

13:34 (IST)

पुलिस ने लखनऊ में कांग्रेस कार्यकर्ताओं पर किया लाठीचार्ज

उन्नाव रेप पीड़िता की जलाकर मार देेने की घटना के बाद देशभर में गुस्सा है. इस मामले को लेकर कांग्रेस यूपी की आदित्यनाथ सरकार पर बुरी तरह हमलावर है. शनिवार दोपहर लखनऊ में पीड़िता को न्याय दिलाने की मांग के साथ ही योगी सरकार के खिलाफ प्रदर्शन कर रहे सैकड़ों कांग्रेस कार्यकर्ताओं पर पुलिस ने लाठीचार्ज किया.

13:12 (IST)

उन्नाव पीड़िता के परिजनों से मिलीं कांग्रेस महासचिव प्रियंका गांधी

उन्नाव रेप पीड़िता की मौत के बाद आम लोगों के साथ ही सियासतदानों में भी काफी गुस्सा भर गया है. ईस्ट कांग्रेस महासचिव प्रियंका गांधी ने शनिवार दोपहर दिवंगत रेप पीड़िता के परिजनों से जाकर मिलीं. प्रियंका गांधी ने मृतका की फैमिली के प्रति संवेदनाएं जताई और उनका ढांढस बढाया. कांग्रेस इस मामले में यूपी की योगी आदित्यनाथ सरकार पर पूरी तरह हमलावर है.

12:37 (IST)

अखिलेश यादव ने योगी आदित्यनाथ से यूपी के डीजीपी का मांगा इस्तीफा

समाजवादी पार्टी के अध्यक्ष और उत्तर प्रदेश के पूर्व मुख्यमंत्री अखिलेश यादव शनिवार को लखनऊ के विधान भवन के बाहर दिल्ली के सफदरजंग अस्पताल में उन्नाव बलात्कार पीड़िता की मौत के बाद धरना पर बैठ गए. अखिलेश यादव ने कहा जब तक उत्तर प्रदेश के गृह सचिव और डीजीपी इस्तीफा नहीं देते, तब तक न्याय नहीं होगा. कल हम उन्नाव बलात्कार मामले को लेकर राज्य के सभी जिलों में शोक सभा करेंगे.

12:25 (IST)

उन्नाव की रेप पीड़िता के शव को लेकर एम्बुलेंस घर के लिए निकली

उन्नाव बलात्कार पीड़िता के परिवार ने बताया कि उसका शव गांव ले जाया जा रहा है. शव को ले जा रही एक एम्बुलेंस थोड़ी देर पहले दिल्ली के सफदरजंग अस्पताल से निकली है.

12:09 (IST)

राष्ट्रीय महिला आयोग प्रमुख रेखा शर्मा ने उन्नाव पीड़ित के परिवार से की मुलाकात

राष्ट्रीय महिला आयोग (NCW) की प्रमुख रेखा शर्मा ने आज सफदरजंग अस्पताल में उन्नाव बलात्कार पीड़िता के परिवार से मुलाकात की, जहाँ कल रात कार्डियक अरेस्ट के कारण उन्नाव बलात्कार पीड़िता की मौत हो गई थी.

12:07 (IST)

उन्नाव रेप के आरोपियों को सजा दिलाने के लिए अखिलेश यादव धरने पर बैठे

उन्नाव बलात्कार मामले में समाजवादी पार्टी के नेता अखिलेश यादव अपनी पार्टी के सहयोगियों के साथ उत्तर प्रदेश में विधानसभा भवन के बाहर धरने पर बैठ गए हैं. ठीक 12 घंटे बाद समाजवादी पार्टी के नेता ने 11.40 बजे अपना विरोध शुरू कर दिया, जब पीड़िता ने दिल्ली के सफदरजंग अंतिम सांस ली.

12:02 (IST)

कांग्रेस महासचिव प्रियंका गांधी उन्नाव रेप पीडिता के परिजनों से मिलेंगी

पूर्वी उत्तर प्रदेश की कांग्रेस महासचिव, प्रियंका गांधी उन्नाव का दौरा करेंगी और बलात्कार पीड़िता के परिवार से मिलेंगी. प्रियंका लखनऊ से उन्नाव के लिए रवाना हो गई हैं.