लखनऊ. उत्तर प्रदेश सरकार ने कोविड के मामलों में लगातार गिरावट के बाद 4 जिलों को छोड़कर पूरे राज्यों से प्रतिबंध हटाने की घोषणा की है. योगी आदित्यनाथ सरकार ने रविवार को घोषणा की कि राज्य में 7 जून से अनलॉक प्रक्रिया शुरू होगी. यूपी सरकार ने कहा कि लखनऊ, मेरठ, सहारनपुर और गोरखपुर में प्रतिबंध जारी रहेगा लेकिन नोएडा और गाजियाबाद कुछ प्रतिबंधों से मुक्त होंगे. घोषणा के बाद, गौतमबुद्धनगर ने नए दिशानिर्देश जारी किए जिनका पालन सोमवार से आने वाले अनलॉक चरण में किया जाएगा.

जानें क्या खुला-क्या है बंद

कंटेनमेंट जोन के बाहर की दुकानों और बाजारों को सोमवार से शुक्रवार तक सुबह 7 बजे से शाम 7 बजे तक खुले रहने की अनुमति होगी.

घनी आबादी वाले क्षेत्रों में स्थित सब्जी मंडी खुले स्थानों पर खुलेंगी.

रेस्तरां को केवल होम डिलीवरी सेवाओं को संचालित करने की अनुमति होगी. रेहड़ी-पटरी वालों और विक्रेताओं को मास्क लगाकर रहना होगा और अन्य कोविड दिशानिर्देशों के साथ-साथ 6 फीट की दूरी के मानदंडों का पालन करना होगा.

सप्ताहांत कर्फ्यू शुक्रवार शाम 7 बजे से प्रभावी रहेगा. सप्ताहांत में स्वच्छता, सेनिटाइजेशन और फॉगिंग अभियान चलाया जाएगा.

फ्रंटलाइन कार्यकर्ता शत-प्रतिशत उपस्थिति के साथ काम कर सकते हैं. हालांकि, बाकी सरकारी कर्मचारियों के लिए रोटेशन पर 50 प्रतिशत उपस्थिति होगी.सभी कार्यालयों में एक कोविड हेल्प डेस्क स्थापित किया जाना चाहिए.

अनिवार्य कोविड हेल्प डेस्क के साथ कोविड उपयुक्त दिशानिर्देशों का पालन करते हुए औद्योगिक इकाइयां खुली रहेंगी.

पूजा स्थल खोले जाएंगे और परिसर में एक बार में केवल 5 भक्तों को अनुमति दी जाएगी. विजिटर को कोविड के नियमों का पालन करना होगा.

एक अंतिम संस्कार में अधिकतम 20 लोगों को अनुमति दी जाएगी, जबकि एक शादी समारोह में केवल 25 सदस्यों को ही सामाजिक दूरी और स्वच्छता के अधीन अनुमति दी जाएगी.

निजी क्षेत्र को कर्मचारियों को घर से काम करने के लिए प्रोत्साहित करने के लिए कहा गया है. लक्षणों वाले किसी भी कर्मचारी को कार्यालयों में नहीं जाने दिया जाएगा. कोविड हेल्प डेस्क स्थापित करना अनिवार्य कर दिया गया है.

यात्रियों की स्क्रीनिंग उचित दिशा-निर्देशों के अनुसार की जाएगी. तिपहिया वाहनों में 2, ई-रिक्शा में 3, और 4 पहिया वाहनों में सभी यात्रियों को उचित दूरी और मास्क पहनने की अनुमति होगी.

स्कूल, कॉलेज और शैक्षणिक संस्थान बंद रहेंगे. छात्रों के लिए ऑनलाइन कक्षाएं जारी रहेंगी.

इसके अलावा कोचिंग सेंटर, सिनेमा हॉल, जिम, स्विमिंग पूल, क्लब और शॉपिंग मॉल भी बंद रहेंगे.

उत्तर प्रदेश में शनिवार को 1,092 ताजा सीओवीआईडी ​​​​-19 मामलों और 120 मौतों के साथ, राज्य में मरने वालों की संख्या 21,151 हो गई, जबकि संक्रमण की संख्या 16,97,352 हो गई. 120 नवीनतम मौतों में से, गोरखपुर से 12, अयोध्या से 11, सहारनपुर से नौ, बरेली से आठ, लखनऊ और शाहजहांपुर से सात लोग मारे गए हैं.

1,092 ताजा कोरोनोवायरस मामलों में से 57 लखनऊ से, 46 मुजफ्फरनगर से, 45 वाराणसी से, 43 गौतमबुद्धनगर से और 40 मेरठ और आगरा से सामने आए हैं.

Dilip Kumar Health Live Updates : सांस में तकलीफ के चलते दिलीप कुमार अस्पताल में भर्ती, सायरा बानो ने कहा- दुआएं करते रहिए

Radha Mohan and Anandiben Meeting: राज्यपाल आनंदी बेन से मिले यूपी बीजेपी प्रभारी राधा मोहन सिंह, बंद लिफाफा सौंपा, अटकलों का दौर तेज