पटना. रामायण में राम और सीता की अब तक की सबसे खूबसूरत प्रेम कहानियों में से एक थी। दिलचस्प बात यह है कि दोनों के बीच इस मुलाकात को भगवान शिव धनुष ने सुगम बनाया था। इस धनुष को मानव जाति के इतिहास में सबसे भारी धनुष माना जाता है। सीता का हाथ जीतने के लिए, राम ने सहजता से धनुष उठाया, न केवल एक विवाह की शुरुआत की, जो आने वाली पीढ़ियों के लिए पवित्रता और प्रेम का प्रतीक बन गया, बल्कि उन घटनाओं की एक श्रृंखला भी स्थापित की, जो अंततः बुराई पर अच्छाई की जीत का कारण बनी . अब, भगवान राम के स्वयंवर से प्रेरित होकर, एक शादी शहर में चर्चा का विषय बन गई है।

बिहार के सारण में, एक अनोखा विवाह समारोह में जहां दूल्हे ने धनुष (धनुष) तोड़ा और फिर दुल्हन ने शादी को मनाने के लिए उसके गले में माला डाल दी। शादी के वीडियो और तस्वीरें अब वायरल हो रही हैं।

वीडियो में मंच पर दिख रहा दूल्हा पहले भगवान शिव से हाथ जोड़कर प्रार्थना करता है और फिर धनुष उठाता है। धनुष को उठाने के बाद वह उसे तोड़ देता है।

इसी बीच लोग फूलों की वर्षा करने लगते हैं और दुल्हन को मंच पर लाया जाता है जिसके बाद दोनों एक दूसरे को माला पहनाते हैं. मंच पर पुजारी द्वारा मंत्रों का जाप कर भगवान राम के स्वयंवर की तरह सिर्फ धनुष-बाण समारोह ही नहीं बल्कि विवाह की सभी रस्में निभाई गईं।

शादी क्षेत्र में एक बड़ी हिट थी, लेकिन यह बताया गया कि किसी भी कोविड -19 प्रोटोकॉल का पालन नहीं किया गया था। मेहमानों को बिना सोशल डिस्टेंसिंग का पालन किए नाचते हुए देखा जा सकता था और किसी ने भी मास्क नहीं पहना हुआ था। बिना किसी कोविड-सुरक्षा प्रोटोकॉल के विवाह एक बड़ी हिट थी। मेहमान बिना मास्क के नजर आए तो कुछ सोशल डिस्टेंसिंग का पालन किए बिना डांस कर रहे थे। लोगों को जयकारे और ताली बजाते सुना जा सकता है। तो कई लोगों ने कहा कि यह शादी भगवान राम और सीता के विवाह की याद दिलाती है।

हालांकि वीडियो में दूल्हा ही दुल्हन का इकलौता दावेदार था। वीडियो सारण जिले के सोनपुर प्रखंड के सबलपुर पूर्वी इलाके का है।
अपनी शादी की पोशाक में सजे दूल्हे को मंच पर देखा जा सकता है, नाटकीय रूप से धनुष को तोड़ने से पहले भगवान शिव से प्रार्थना कर रहा है।जब उन्होंने ऐसा किया, तो ‘पंडितों’ ने मंत्रों का जाप किया और पौराणिक कथा की व्याख्या की। धनुष टूट जाने के बाद दुल्हन को मंच पर लाया गया और माला की रस्म अदा की गई। शादी में आए मेहमानों ने इस अदा का खूब लुत्फ उठाया और इसके जवाब में तालियां बजाईं।

Ayodhya Ram Mandir: राम मंदिर निर्माण स्थल पर तेजी से चल रहा है नीव भराई का काम, यहां कीजिए रामलाला के भव्य मंदिर की नीव भराई के दर्शन

Laxmi Nagar Market Sealed : कोविड -19 के प्रोटोकॅाल का उल्लंघन करने पर लक्ष्मी नगर मुख्य बाजार 5 जुलाई तक सील

देश और दुनिया की ताजातरीन खबरों के लिए हमे फॉलो करें फेसबुक,ट्विटर