नई दिल्ली. इस साल को खत्म होने में लगभग एक महीने का ही समय रह गया है. ऐसे में अगर आप भी घुमक्कड़ टाइप्स हैं, नई-नई जगहों पर घूमना पसंद करते हैं और इस मीठी सी सर्दी में कहीं घूमने जाने का मन बना रहे हैं. तो यह आर्टिकल आपके लिए ही है. दरसअल, आज हम आपको बताएंगे ऐसी पांच जगहों के बारे में जो आपको सर्दियों में एक परफेक्ट ट्रिप का अहसास करवाएगी.

राजस्थान

देश का सबसे गर्म राज्य राजस्थान, सर्दियों के मौसम में अगर कहीं की ट्रिप सबसे आदर्श मानी जाती है तो वह है राजस्थान की ट्रिप. यहाँ, जयपुर में दो रात, जोधपुर में एक रात और जैसलमेर में दो रात रुकना पसंद किया जाता है. दिल्ली से जयपुर तक ट्रेन लेना बेहतर है, क्योंकि दूरी कम है. हालांकि, वापसी के लिए आप जोधपुर से दिल्ली तक की उड़ान भर सकते हैं. वहीँ अगर आप चाहें तो जैसलमेर में एक रात डेजर्ट कैंप का भी आनंद ले सकते हैं.

गुजरात

ऐसे तो गुजरात ऐसे प्रदेशों में से एक है जहाँ घूमने के लिए किसी मौसम विशेष का इंतज़ार नहीं करना होता है. लेकिन ऐसे में भी दिसंबर में कच्छ का रन जाने के लिए यह सबसे अच्छा समय है. इसके अलावा तीन महीने लंबा वार्षिक उत्सव दिसंबर में अपनी पूरे चरम पर होता है. यहाँ, भुज में एक रात ठहरना आदर्श पैकेज माना जाता है. जिसके चलते आप निकट के ऐतिहासिक शहर ढोलवीरा और मांडवी जा सकें.

कश्मीर

यूं तो भारत का स्वर्ग कहे जाने वाले कश्मीर में हर मौसम में घूमने का अलग ही मज़ा है, लेकिन सर्दियों में कश्मीर काफी दिलकश हो जाता है. कश्मीर की वादियां और यहाँ के स्नो फॉल का जो मज़ा सर्दियों में है वो और किसी मौसम में नहीं है. कश्मीर में गुलमर्ग, श्रीनगर, पहलगम घूमने के लिए सबसे अच्छे जगह माने जाते हैं. अगर आप कश्मीर जाने की सोच रहे हैं, तो यहाँ के बोट हाउस में अपनी बुकिंग करवाना बिलकुल न भूलें, क्योंकि कश्मीर में आकर यहाँ के बोट हाउस का स्नो फॉल का मज़ा नहीं लिया तो क्या कश्मीर घूमा.

मुन्नार

केरल का मुन्नार घूमने के लिए काफी प्रसिद्ध है, मुन्नार को कई बार भारत के बेस्ट टूरिस्ट प्लेस का पुरस्कार भी मिल चूका है. यहाँ की शान्ति और स्वच्छ हवा टूरिस्ट्स को आकर्षित करती है. देश के बढ़ते प्रदूषण और भागदौड़ भरी ज़िन्दगी से कुछ दिनों की छुट्टी लेकर मुन्नार ज़रूर घूमने आना चाहिए, यहां से लौटते वक़्त निश्चित आपके पास यहाँ से लौटते वक़्त यादों का बड़ा का सूटकेस ज़रूर होगा.

मसूरी

मसूरी की वादियां ठंड के मौसम में काफी दिलकश और खुशनुमा हो जाती हैं, इन वादियों में सर्दियों के मौसम के घूमने का जो मज़ा है वो और किसी मौसम में नहीं है. मसूरी घूमने के लिए नवंबर से फरवरी तक का महीना उपयुक्त माना जाता है. आप ट्रेन से भी मसूरी की यात्रा कर सकते हैं.

यह भी पढ़ें :

Disha Patani Bikiny look: बीच किनारे दिशा पटानी यूं कर रही चिल, रेड बिकिनी में ढा रही कहर

New Strain Of Covid-19 : कोरोना के नए वेरिएंट को लेकर केजरीवाल सरकार अलर्ट, 29 नवंबर को DDMA की अहम बैठक

 

देश और दुनिया की ताजातरीन खबरों के लिए हमे फॉलो करें फेसबुक,ट्विटर