Taj Mahal Open :  आगरा में ताजमहल और अन्य ऐतिहासिक स्मारक कोरोना वायरस महामारी की दूसरी लहर के दौरान कोविड -19 मामलों में वृद्धि के कारण दो महीने से अधिक समय तक बंद रहने के बाद 16 जून यानी आज से पर्यटकों के लिए फिर से खुल गए हैं। ताजमहल 4 अप्रैल को पर्यटकों के लिए बंद कर दिया गया था, जब कोरोना की दूसरी लहर शुरू हुई थी।

आगरा के जिला प्रशासन ने आदेश दिया है कि 650 से अधिक पर्यटकों को ताजमहल में प्रवेश की अनुमति नहीं दी जाएगी, जब भारतीय पुरातत्व सर्वेक्षण एएसआई-संरक्षित स्मारक दो महीने के लिए बंद रहने के बाद बुधवार (16 जून) से जनता के लिए फिर से खुल जाएगा। महामारी को। ताजमहल को 16 अप्रैल को कोविड -19 मामलों में वृद्धि के बाद बंद कर दिया गया था।

ताजमहल 4 अप्रैल को फिर से खुलने से पहले 2020-21 में लगभग 200 दिनों तक पर्यटकों के लिए बंद रहा। बंद होने से स्थानीय पर्यटन और आतिथ्य क्षेत्र प्रभावित हुए।

आगरा के प्रमुख होटल व्यवसायियों ने बताया कि पिछले 16-17 महीनों से होटल उद्योग अपने घुटनों पर है। होटल के कर्मचारी बिना काम के बमुश्किल अपना गुजारा कर रहे हैं। उन्होंने शिकायत की कि न तो केंद्र और न ही राज्य सरकार ने उनकी दुर्दशा पर ध्यान दिया।

अगर ताजमहल 16 जून को फिर से खुल जाता है तो घरेलू पर्यटक आगरा लौट सकते हैं। इससे आगरा में स्थानीय अर्थव्यवस्था को पुनर्जीवित करने की उम्मीद है, जो ताजमहल पर्यटन पर बहुत अधिक निर्भर है।

आगरा टूरिस्ट वेलफेयर चैंबर के सचिव विशाल शर्मा ने कहा कि पिछले लगभग दो वर्षों में आगरा पर्यटन उद्योग लगभग नष्ट हो गया है। पर्यटन उद्योग में कई व्यवसायी दिवालिया हो गए हैं, भारी कर्ज में डूबे हुए हैं।

हस्तशिल्प एम्पोरियम को बंद कर दिया गया है, और हस्तशिल्प के उत्पादन और बिक्री में शामिल लोगों को अप्रैल 2020 से भारी नुकसान हुआ है। बड़ी संख्या में हस्तशिल्प विक्रेता अब फल और सब्जियां बेच रहे हैं।

उन्होंने आगे कहा कि जबकि स्मारक 16 जून को फिर से खुलेंगे, पर्यटन उद्योग वास्तव में तभी आगे बढ़ सकता है जब विदेशी पर्यटक भारत लौटेंगे। फिलहाल विदेशी पर्यटकों को भारत में प्रवेश की अनुमति नहीं है। इसके अलावा, नियमों में ढील दिए जाने के बाद भी कोरोनावायरस के डेल्टा संस्करण का प्रसार विदेशी पर्यटकों को भारत से दूर रखना जारी रख सकता है।

स्वीकृत गाइड्स एसोसिएशन के अध्यक्ष शमशुद्दीन और आगरा टूरिस्ट गिल्ड के पूर्व अध्यक्ष अरुण डांग ने समान विचार साझा किए। उन्होंने पर्यटन क्षेत्र के तेजी से पुनरुद्धार को सुनिश्चित करने के लिए वित्तीय सहायता की मांग की।

West Bengal BJP MLA Speculation: गवर्नर से मिलने पहुंचे शुभेंदु अधिकारी, 74 में से 50 विधायक ही पहुंचे साथ, अटकलें तेज

Ayodhya Ram Mandir Land Scam Social Media Reaction: राम मंदिर से जुड़े कथित भूमि घोटाले को लेकर सोशल मीडिया पर जमकर चल रहे मीम्स, एक यूजर ने लिखा- बिट कॉइन छोड़ो, राम मंदिर की जमीन में इन्वेस्ट करो