बेंगलुरु: एयरो इंडिया 2019 कहां आयोजित होगा, इस पर लंबे समय से चला आ रहा सस्पेंस खत्म हो गया. रक्षा मंत्रालय ने शनिवार को कहा कि द्विवार्षिक एयर शो ‘एयरो इंडिया 2019’ का आयोजन 20 से 24 फरवरी 2019 में बेंगलुरू में होगा.

मंत्रालय की ओर से जारी बयान के मुताबिक, “सरकार ने 20 से 24 फरवरी 2019 तक बेंगलुरू में एयरो इंडिया शो आयोजित करने का फैसला किया है.” इस पांच दिवसीय कार्यक्रम का आयोजन भारतीय वायुसेना (आईएएफ) के येलहंका सैन्यअड्डे पर किया जाएगा. बयान के मुताबिक, इस एयरो शो में वैश्विक और भारतीय एयरोस्पेस की प्रौद्योगिकीयों और उत्पादों को पेश किया जाएगा.

यह मामला उस वक्त गर्मा गया था, जब पिछले महीने यूपी के मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने रक्षा मंत्री निर्मला सीतारमण से कहा था कि वह देश से सबसे बड़े एयरशो को लखनऊ में आयोजित कराएं. आदित्यनाथ के इस बयान से कर्नाटक में बवाल मच गया था. बीजेपी की राज्य इकाई भी इससे खफा बताई जा रही थी. बीजेपी के प्रदेश अध्यक्ष बीएस येदियुरप्पा ने कहा, ”यह सच है कि यूपी सरकार लखनऊ में एयर शो शिफ्ट कराना चाहती थी, लेकिन हम और हमारे सांसदों ने एेसा होने नहीं दिया. एयर शो बेंगलुरु में ही होगा.”

इससे पहले केंद्र सरकार से जवाब मांगते हुए कर्नाटक के सीएम एचडी कुमारस्वामी ने कहा था कि बेंगलुरु एयरो शो कराने के लिए सबसे मुफीद है और राज्य में सभी तरह की मूलभूत सुविधाएं मौजूद हैं. स्वामी ने कहा, कर्नाटक में बीजेपी के दोस्तों को जवाब देना चाहिए. हमने रक्षा मंत्री से कहा कि एयरो शो बेंगलुरु में आयोजित कराया जाए. बता दें कि साल 1996 से हर साल बेंगलुरु में ही एयरो शो होता आया है.

विवाद के बीच फ्रांस से भारतीय वायुसेना के ग्वालियर एयरबेस पहुंचे 3 राफेल विमान, देखें तस्वीरें

सुप्रीम कोर्ट पहुंची राफेल डील, चीफ जस्टिस दीपक मिश्रा बोले- अगले हफ्ते करेंगे सुनवाई

देश और दुनिया की ताजातरीन खबरों के लिए हमे फॉलो करें फेसबुक,गूगल प्लस, ट्विटर पर और डाउनलोड करें Inkhabar Android Hindi News App