नई दिल्ली. नेताजी सुभाष चंद्र बोस की 125वीं जयंती आज पूरे देश में मनाई जा रही है। इस मौके पर राष्ट्रपति रामनाथ कोविंद और प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने उन्हें श्रद्धांजलि दी। आप देख सकते हैं राष्ट्रपति रामनाथ कोविंद ने ट्वीट किया, ”नेताजी के आदर्श और बलिदान हमेशा हर भारतीय को प्रेरित करते रहेंगे.”

इस मौके पर ममता बनर्जी ने नेताजी सुभाष चंद्र बोस को श्रद्धांजलि दी और मांग की कि 23 जनवरी को ‘देश नायक दिवस’ के रूप में मनाया जाए. राष्ट्रीय अवकाश घोषित। आप देख सकते हैं राष्ट्रपति रामनाथ कोविंद ने ट्वीट किया, ”भारत नेताजी सुभाष चंद्र बोस को उनकी 125वीं जयंती पर श्रद्धांजलि देता है।”

नेताजी सुभाष चंद्र बोस की 125वीं जयंती पर उन्हें विनम्र श्रद्धांजलि स्वतंत्र भारत के विचार के प्रति अपनी तीखी प्रतिबद्धता दिखाने के लिए उन्होंने आजाद हिंद के गठन जैसे साहसी कदम उठाए। यह उन्हें एक राष्ट्रीय प्रतीक बनाता है। उनके आदर्श और बलिदान हर भारतीय को हमेशा प्रेरित करते रहेंगे। वहीं पीएम मोदी ने भी ट्वीट किया है. उन्होंने ट्वीट कर लिखा, ‘सभी देशवासियों को पराक्रम दिवस की बहुत-बहुत बधाई। नेताजी सुभाष चंद्र बोस की 125वीं जयंती पर उन्हें विनम्र श्रद्धांजलि।

राष्ट्र के प्रति उनके योगदान पर हर भारतीय को गर्व है।” इसके साथ ही ममता बनर्जी ने नेताजी सुभाष चंद्र बोस को भी श्रद्धांजलि दी। वास्तव में, उन्होंने लिखा, ”बंगाल में एक राष्ट्रीय और वैश्विक प्रतीक के रूप में नेताजी का उदय भारतीय इतिहास के इतिहास में बेजोड़ है। वह देशभक्ति, साहस, नेतृत्व, एकता और भाईचारे के प्रतीक हैं।”

देश नायक दिवस को अच्छे तरीके से मना सके

आप सभी को बता दें कि बंगाल सरकार पूरे राज्य में प्रोटोकॉल के तहत नेताजी की 125वीं जयंती को देश नायक दिवस के रूप में मना रही है. ममता बनर्जी ने कहा, “नेताजी को श्रद्धांजलि देने के लिए अंतरराष्ट्रीय सहयोग से एक राष्ट्रीय विश्वविद्यालय और राज्य से 100% वित्त पोषण के साथ जय हिंद विश्वविद्यालय का गठन किया जा रहा है।

इस साल की गणतंत्र दिवस परेड में नेताजी पर एक झांकी प्रदर्शित की जाएगी और इसमें बंगाल के अन्य स्वतंत्रता सेनानियों को शामिल किया जाएगा। हमारे देश की आजादी के 75वें वर्ष के अवसर पर मैं एक बार फिर केंद्र सरकार से नेताजी की जयंती को राष्ट्रीय अवकाश घोषित करने की अपील करता हूं ताकि पूरा देश राष्ट्रीय नेता को श्रद्धांजलि दे सके और देश नायक दिवस को अच्छे तरीके से मना सके।’ ‘

गृह मंत्री अमित शाह ने भी श्रद्धांजलि दी

गृह मंत्री अमित शाह ने भी श्रद्धांजलि दी है। उन्होंने ट्वीट किया: “स्वतंत्रता के महान नायक नेताजी सुभाष चंद्र बोस की जयंती पर मैं उन्हें नमन करता हूं। उन्होंने अपनी असाधारण देशभक्ति, अदम्य साहस और शानदार आवाज से युवाओं को संगठित करके विदेशी शासन की नींव हिला दी। उनका अद्वितीय बलिदान मातृभूमि के लिए तपस्या और संघर्ष हमेशा देश का मार्गदर्शन करेगा।”

Mayawati Attack On Priyanka Gandhi : मायावती ने प्रियंका गांधी के ‘सीएम फेस’ यू-टर्न का मजाक उड़ाया; ‘कांग्रेस पर वोट बर्बाद न करें’

Amar Jyoti Jawan flame off : मोदी सरकार ने बुझाई ‘अमर जवान ज्योति’ की लौ, विपक्ष ने साधा निशाना

SHARE

देश और दुनिया की ताजातरीन खबरों के लिए हमे फॉलो करें फेसबुक,ट्विटर