Thursday, December 1, 2022

राज्य सरकार दे रही है किसानों को बड़ी राहत, सरसों की 9 किस्म के बीज मिलेंगे मुफ्त

जयपुर: राजस्थान में खेती बड़े पैमाने पर की जाती है. हर साल की तरह इस साल भी अधिकतर किसान अपने खेतों में सरसों की बुवाई का काम करेंगे, इसलिए राज्य सरकार ने अब किसानों को सरसों के बीजों को मुफ्त में बांटने का निर्णय लिया है।

भारत में खरीफ फसलों की कटाई का काम इस समय में तेजी से चल रहा है. जल्द इन फसलों की कटाई के तुरंत बाद रबी फसलों की बुवाई का काम शुरू हो जाएगा। सरसों रबी फसल की एक प्रमुख हिस्सा है, जिसकी खेती राजस्थान में सबसे ज्यादा होती है। हर साल की तरह इस साल भी अधिकतर किसान अपने खेतों में सरसों की बुवाई का काम करेंगे। इसलिए राज्य सरकार ने अब किसानों को सरसों के बीजों को मुफ्त में बांटने का निर्णय लिया है. इससे किसानों को राहत और तिलहनी फसलों का उत्पादन बढ़ाने में खास मदद मिलेगी। राज्य में लाखों किसानों को 9 तरिके की सरसों की बीज बांटने की योजना है।

फ्री में मिलेगी मिनी किट

किसानों के लिए चलाई जा रही राष्ट्रीय खाद्य सुरक्षा मिशन-तिलहन के तहत राजस्थान सरकार ने सरसों के निशुल्क बीज बांटने का फैसला किया है. इस योजना से राज्य के 30 जिलों के किसानों को शामिल किया जाएगा। इन किसानों को सरसों की 9 प्रकार की बीजों को 7,34,400 मिनी किट फ्री में वितरित की जयेंगी, जिनसे 3 लाख हेक्टेयर क्षेत्र में सरसों की बुवाई करने की प्लान है। प्रत्येक मिनी किट में 2 किलोग्राम बीज होंगे।

इन किसानों को मिलेंगे मिनी किट

राजस्थान में किसानों को सरसों के बीज मुफ्त में दिए जाएंगे. सभी जरूरतमंद किसानों को सरसों के बीजों को मिनी किट मिल सके. इसके लिए पात्रता भी निर्धारित की गई. इस योजना के तहत 50 % तक मिनी किट राज्य की लघु, सीमांत महिला किसानों को, एससी-एसटी, गरीबी की रेखा में जीवनयापन करने वाले किसानों और गैर-खातेदार किसानों को भी मुफ्त मिनी किट दी जायेंगी।

ऐसे कर सकते है आवेदन

किसानों को फ्री में सरसों की मिनी किट उपलब्ध करवाने के लिए ऑनलाइन आवेदन भी मांगे गए हैं. किसान चाहें तो राज किसान साथी पोर्टल https://rajkisan.rajasthan.gov.in पर जाकर अपने आधार कार्ड की सहायता से आवेदन भर सकते हैं।

Russia-Ukraine War: पीएम मोदी ने पुतिन को ऐसा क्या कह दिया कि गदगद हो गया अमेरिका

Raju Srivastava: अपने पीछे इतने करोड़ की संपत्ति छोड़ गए कॉमेडी किंग राजू श्रीवास्तव

Latest news