देहरादून. 52 people have died due to rain in Uttarakhand- उत्तराखंड में भारी बारिश के कारण बुधवार को मरने वालों की संख्या बढ़कर 52 हो गई, राज्य सरकार द्वारा प्रकाशित संशोधित आंकड़े बताते हैं। कम से कम पांच लोग लापता हैं। मुख्यमंत्री पुष्कर सिंह धामी ने आज स्थिति का जायजा लेने के लिए राज्य के सबसे अधिक प्रभावित क्षेत्रों में से एक कुमाऊं का दौरा किया।

उन्होंने संवाददाताओं से कहा कि राज्य भर में “भारी क्षति” हुई है, और सामान्य स्थिति में लौटने में समय लगेगा। धामी ने राहत प्रयासों के लिए प्रत्येक जिलाधिकारियों को 10-10 करोड़ रुपये मंजूर किए हैं। धामी ने मंगलवार को मारे गए लोगों के परिवारों के लिए 4 लाख रुपये के मुआवजे की घोषणा की थी।

अपने पूर्वानुमान में, भारत मौसम विज्ञान विभाग (IMD) ने कहा है कि बुधवार से बारिश में काफी कमी आएगी, साथ ही राज्य के शेष सप्ताह में शुष्क रहने की संभावना है। उत्तराखंड में इस सप्ताह रिकॉर्ड तोड़ बारिश हुई, जिससे बाढ़, भूस्खलन और संपत्ति का नुकसान हुआ।

सेना, राष्ट्रीय आपदा प्रतिक्रिया बल (एनडीआरएफ) की कई टीमों और स्थानीय अधिकारियों के साथ बचाव और राहत अभियान चला रही है। इस बीच, एनडीआरएफ ने राज्य में बाढ़ प्रभावित क्षेत्रों से 1,300 से अधिक लोगों को बचाया है और बचाव दल को 15 से बढ़ाकर 17 कर दिया है, संघीय बल ने बुधवार को कहा।

उत्तराखंड में बारिश से हुई मौतों पर दलाई लामा ने जताई चिंता

दलाई लामा ने बुधवार को उत्तराखंड के मुख्यमंत्री पुष्कर सिंह धामी को पत्र लिखकर इस पहाड़ी राज्य में भारी बारिश के कारण हुई जानमाल की क्षति और कई लोगों को हुई कठिनाई के बारे में गहरा दुख व्यक्त किया।

“मैं उन लोगों के प्रति अपनी संवेदना व्यक्त करता हूं जिन्होंने अपने प्रियजनों को खो दिया है, और उनके लिए प्रार्थना करता हूं। मैं उन लोगों की सुरक्षा और कुशलक्षेम के लिए भी प्रार्थना करता हूं जो अभी भी कथित तौर पर मलबे और बाढ़ वाले इलाकों में फंसे हुए हैं।”

नोबेल पुरस्कार विजेता ने कहा, “मैं इस बात की बहुत सराहना करता हूं कि राज्य सरकार बचाव कार्य में लगी हुई है और इस आपदा से प्रभावित लोगों को राहत पहुंचाने की पूरी कोशिश कर रही है।”

बौद्ध आध्यात्मिक नेता ने कहा कि उत्तराखंड के लोगों के साथ एकजुटता के प्रतीक के रूप में, मैंने दलाई लामा ट्रस्ट (डीएलटी) से राहत और बचाव प्रयासों के लिए दान देने को कहा है।

Uttarakhand Flood : उत्तराखंड में बारिश से 47 लोग मरे, नैनीताल राज्य से कटा, सीएम धामी ने की4 लाख रुपये मुआवजे की घोषणा

India-China Face Off in Arunachal Pradesh: भारत ने बढ़ाई ताकत, अरुणाचल प्रदेश में LAC पर तैनात की विमानभेदी एम-777 और बोफोर्स तोपें

Rohit Sharma a Great T20 Specialist Batsman रोहित शर्मा एक महान टी20 बल्लेबाज

देश और दुनिया की ताजातरीन खबरों के लिए हमे फॉलो करें फेसबुक,ट्विटर