नई दिल्ली.SKM Meeting Today- एक साल से चल रहे किसान आंदोलन को लेकर आज बड़ा फैसला हो सकता है. संयुक्त किसान मोर्चा (एसकेएम) की पांच सदस्यीय कमेटी की आज सुबह करीब 10 बजे एक महत्वपूर्ण बैठक हो रही है. उसके बाद किसान मोर्चा की बैठक होगी जिसमें आंदोलन खत्म करने का ऐलान हो सकता है. मंगलवार को, एसकेएम ने केंद्र द्वारा उन्हें भेजे गए प्रस्ताव का जवाब दिया था और कुछ स्पष्टीकरण मांगे थे. किसानों के खिलाफ मुकदमों की वापसी और एमएसपी गांरटी के लिए बनने वाली कमेटी में प्रतिनिधित्व को लेकर किसानों को कुछ आपत्तियां है.

 किसान नेताओं ने कहा कि वे इस मुद्दे पर बुधवार सुबह 10 बजे एक और बैठक करेंगे।

किसान नेता बलबीर सिंह राजेवाल ने कहा कि सरकार ने एक प्रस्ताव भेजा, इस पर चर्चा की गई और संयुक्त किसान मोर्चा (एसकेएम) के सभी सदस्यों के सामने पेश किया गया। उन्होंने कहा कि सरकार के प्रस्ताव में कहा गया है कि वह न्यूनतम समर्थन मूल्य (एमएसपी) पर कानूनी गारंटी की मांग पर गौर करने के लिए एक समिति बनाएगी और पैनल में एसकेएम से बाहर के किसान संगठन, सरकारी अधिकारी और राज्यों के प्रतिनिधि शामिल होंगे।

राजेवाल ने कहा, “हमें इस पर आपत्ति थी..हम नहीं चाहते कि हमारी मांगों के खिलाफ शुरू से ही अन्य समितियां एमएसपी पर पैनल का हिस्सा हों। हमने सरकार से इस संबंध में स्पष्टीकरण देने की मांग की है।” उन्होंने कहा, ‘हम सरकार की इस शर्त के भी खिलाफ हैं कि किसान यूनियनों को किसानों के खिलाफ फर्जी मुकदमे वापस लेने का विरोध करना चाहिए।

उन्होंने कहा, ‘हमने बैठक में इस पर चर्चा की। प्रस्ताव में कुछ बिंदुओं पर हमें कुछ आपत्तियां थीं। हमारे सदस्यों ने कुछ सुझाव दिए हैं और इन्हें सरकार को भेज दिया गया है।’

IIT की चेतावनी ओमिक्रॉन की वजह से तीसरी लहर अगले साल जनवरी-फरवरी में आ सकती है

RRB Group D 2021 Exam Date: 3 साल बाद भी नहीं हुई ग्रुप डी परीक्षा, दबाव बढ़ा तो आरआरबी ने करेक्शन नोटिस जारी कर दिया

देश और दुनिया की ताजातरीन खबरों के लिए हमे फॉलो करें फेसबुक,ट्विटर