नई दिल्ली. Singhu Border Killing-दिल्ली-हरियाणा सीमा पर सिंघू में चल रहे किसान विरोध पर छाया डालने वाली एक भयावह घटना में, एक व्यक्ति की हत्या से पहले उसका हाथ काट दिया गया था और शरीर को धातु की बाड़ से बांध दिया गया था, कथित तौर पर निहंगों के एक समूह द्वारा, शुक्रवार तड़के धरना स्थल।

पुलिस ने कहा कि एक प्रारंभिक जांच से पता चला है कि निहंगों ने पंजाब के तरनतारन जिले के चीमा कलां गांव के एक दलित सिख निवासी 35 वर्षीय लखबीर सिंह की हत्या कर दी, क्योंकि उन्हें उस पर गुरु ग्रंथ साहिब को अपवित्र करने का संदेह था – एक दावा पुलिस ने कहा कि नहीं था अभी तक पुष्टि की गई है।

जैसे ही इस भयानक घटना के वीडियो क्लिप ने सोशल मीडिया और आक्रोश का दौर शुरू किया, संयुक्त किसान मोर्चा, जो पिछले नवंबर में सीमा स्थल पर पहली बार किसानों के प्रदर्शन के बाद से विरोध प्रदर्शन कर रहा है, ने इस घटना से खुद को दूर करने की मांग की। हत्या की निंदा करते हुए, एसकेएम ने पुलिस के साथ सहयोग करने का वादा किया और कहा कि इसका हमलावरों या पीड़ित के साथ “कोई संबंध नहीं” था।

मनोहर लाल खट्टर ने अपने आवास पर बैठक की

हरियाणा के मुख्यमंत्री मनोहर लाल खट्टर ने अपने आवास पर एक बैठक की अध्यक्षता की, जहां गृह मंत्री अनिल विज, एसीएस (गृह) राजीव अरोड़ा, हरियाणा के डीजीपी पीके अग्रवाल और एडीजीपी (कानून व्यवस्था) नवदीप सिंह विर्क उपस्थित थे।

सख्त कार्रवाई करने का निर्देश

“मुख्यमंत्री ने अधिकारियों को मामले की गहन जांच करने और दोषियों के खिलाफ सख्त से सख्त कार्रवाई करने का निर्देश दिया है। पुलिस ने मुख्य आरोपी की पहचान कर ली है और हम जल्द ही गिरफ्तारी की उम्मीद करते हैं, ”हरियाणा सरकार के एक वरिष्ठ अधिकारी ने  बताया।

कुछ संदिग्धों को पहले ही हिरासत में लिया

पुलिस ने कहा कि कुछ संदिग्धों को पहले ही हिरासत में लिया जा चुका है। चक्कर काटने वाली एक वीडियो क्लिप में दिखाया गया है कि वह व्यक्ति गंभीर रूप से घायल है, जो अपने चेहरे के बगल में कटा हुआ बायां हाथ खून से लथपथ पड़ा हुआ है। पुरुषों को आसपास खड़े होकर उससे पूछताछ करते देखा जा सकता है।

पुलिस ने कहा कि उन्हें सुबह करीब पांच बजे सूचना मिली कि धरना स्थल के पास एक व्यक्ति को बैरिकेड्स से बांध दिया गया है, जिसके बाद कुंडली पुलिस थाने की एक टीम मौके पर पहुंची।

सोनीपत के घायल व्यक्ति को सिविल अस्पताल ले जाया गया

एसपी जशनदीप सिंह रंधावा ने कहा: “घायल व्यक्ति को सिविल अस्पताल ले जाया गया, जहां उसे मृत घोषित कर दिया गया। हमने अज्ञात लोगों के खिलाफ हत्या का मामला दर्ज किया है। ऐसे कई वीडियो चल रहे हैं जहां कुछ निहंगों ने दावा किया है कि उस व्यक्ति ने पवित्र पुस्तक का अनादर किया। आशंका जताई जा रही है कि कुछ निहंगों ने उसे पीटा और मार डाला। यह जांच का विषय है।”

तरनतारन में, चीमा कलां गांव के सरपंच अवन कुमार ने कहा कि लखबीर सिंह अपनी बहन के साथ रहते थे, और उनके माता-पिता नहीं रहे। गांव के निवासियों ने कहा कि उन्होंने उसे आखिरी बार मंगलवार को देखा था। डीएसपी सुच्चा सिंह ने कहा: “सिंघू जाने वाला वह गांव का एकमात्र व्यक्ति था।”

दोपहर में एडीजीपी (रोहतक रेंज) संदीप खिरवार ने सोनीपत पुलिस अधिकारियों और जिला प्रशासन की बैठक की अध्यक्षता की. लखबीर के शव को पोस्टमार्टम के लिए सिविल अस्पताल ले जाने के बाद पुलिस ने घटनास्थल का भी निरीक्षण किया।

दोषियों को बख्शा नहीं जाएगा

“यह विचित्र है कि क्या हुआ है। निश्चित रूप से इसे बर्दाश्त नहीं किया जा सकता। यह अभी तक ज्ञात नहीं है कि क्या वह व्यक्ति वास्तव में गुरु ग्रंथ साहिब के किसी भी प्रकार के अनादर में शामिल था जैसा कि दावा किया जा रहा है। भले ही आदमी ने वास्तव में ऐसा किया हो, फिर भी किसी को उसे पीटने का अधिकार किसने दिया? दोषियों को बख्शा नहीं जाएगा, ”एक अन्य वरिष्ठ अधिकारी ने  बताया। पुलिस ने अज्ञात व्यक्तियों के खिलाफ हत्या और सामान्य इरादे से संबंधित धाराओं को लागू करते हुए प्राथमिकी दर्ज की है।

पोस्टमार्टम के लिए सोनीपत के सिविल अस्पताल लाया गया

एक बयान में, पुलिस ने कहा: “सोनीपत जिले के सिंघू सीमा पर विरोध स्थल के पास एक व्यक्ति की हत्या के संबंध में कुंडली पुलिस स्टेशन में प्राथमिकी दर्ज की गई है। 15 अक्टूबर 2021 को कुंडली में पुलिस को सूचना मिली कि सिंघू सीमा पर धरना स्थल के पास निहंगों ने एक व्यक्ति को फांसी पर लटका कर बैरिकेड्स से बांध दिया और उसका हाथ काट दिया… पुलिस वहां पहुंची, उस व्यक्ति की मौत हो गई थी. कुछ लोग वहीं खड़े थे। पुलिस ने शव को कब्जे में लेने का प्रयास किया तो मौके पर मौजूद लोगों ने विरोध किया। काफी मशक्कत के बाद शव को पोस्टमार्टम के लिए सोनीपत के सिविल अस्पताल लाया गया।

Lakhimpur Kheri violence: 18 अक्टूबर को किसानों का ‘रेल रोको’ विरोध

Nora Fatehi Money Laundering case : मनी लॉन्ड्रिंग केस में नोरा फ़तेहि का आया बयान, कही यह बड़ी बात

Senior Maoist leader RK dead 50 Lakh Reward 50 लाख के ईनामी नक्सली अक्की राजू की मौत

देश और दुनिया की ताजातरीन खबरों के लिए हमे फॉलो करें फेसबुक,ट्विटर