सिल्ली. Silli Assembly Election Result 2019 Live: झारखंड विधानसभा चुनाव 2019 के मतगणना शुरू हो चुकी है. मतगणना शुरू होते ही रुझान आने शुरू हो गए हैं. इस समय सिल्ली विधानसभा सीट पर आजसू के सुदेश महतो 17125 वोटों से आगे चल रहे हैं. वहीं दूसरे नंबर पर झामुमो की सीमा देवी की बनी हुई हैं. वोटों की गिनती समाप्त होते ही पता चल जाएगा कि जनता ने 81 विधानसभा सीटों पर रघुवर दास की अगुवाई में बीजेपी को दोबारा सरकार बनाने का मौका दिया है या नहीं.

सिल्ली विधानसभा सीट झारखंड की वीआईपी सीटों में गिनी जाती है और यह झारखंड की राजधानी रांची के अंतर्गत आती है. बीजेपी, जेएमएम, आजसू, जेवीएम पार्टी के उम्मीदवार इस सीट से अपनी किस्मत आजमा रहे हैं. यहां हम आपको लगातार अपडेट करते रहेंगे कि किस पार्टी से कौन सा नेता कितने वोटों के अंतर से आगे या पीछे चल रहा है.

झारखंड विधानसभा चुनाव 2019 में मतदान प्रक्रिया 5 चरणों में पूरी हुई थी. सिल्ली विधानसभा सीट पर 12 दिसंबर 2019 को मतदान हुआ था. सिल्ली विधानसभा सीट जनरल वर्ग के उम्मीदवार के लिए हैं. प्रत्याशियों की बात करें तो यहां पर झारखंड मुक्ति मोर्चा से सीमा देवी, एजेएयू पार्टी से सुदेश कुमार महतो, बहुजन समाज पार्टी के नंद कुमार राम चुनाव लड़ रहे हैं. यहां पर झारखंड मुक्ति मोर्चा (JMM) की सीमा देवी और ऑल झारखंड स्टुडेंट यूनियन (AJSU) के सुदेश महतो के बीच कड़ टक्कर देखने को मिलेगी.

देखने वाली बात होगी कि सुदेश महतो जीत का चौका लगा पाते हैं या नहीं. सुदेश 2000, 2005 और 2009 के विधानसभा चुनाव में जीत का परचम लहरा चुका हैं. वहीं पिछले यानी कि 2014 के विधानसभा चुनाव में झारखंड मुक्ति मोर्चा के अमित महतो ने जीत हासिल की थी. उन्होंने सुदेश महतो को 29740 वोटों से हराया था. 2014 के विधानसभा चुनाव में वोटो प्रतिशत 77.66% और 2009 के चुनाव में 69.8% लोगों ने वोट डाले थे.

आपको बता दें कि झारखंड राज्य में 81 विधानसभा सीटें हैं. इन सीटों पर कुल 1,215 उम्मीदवार चुनावी मैदान में उतरे हैं. इनमें से 1087 पुरुष और 127 महिला और एक थर्ड जेंडर उम्मीदवार शामिल हैं. वोटों की गिनती शुरू होते ही आज इन उम्मीदवारों की किस्मत का फैसला हो जाएगा. पूरे देश की नजर झारखंड विधानसभा चुनावों के नतीजों पर है क्योंकि ज्यादातर एग्जिट पोल्स में किसी भी पार्टी को बहुमत मिलता नहीं दिख रहा है.

Leave a Reply

Your email address will not be published.

देश और दुनिया की ताजातरीन खबरों के लिए हमे फॉलो करें फेसबुक,ट्विटर पर और डाउनलोड करें Inkhabar Android Hindi News App