नई दिल्ली. दिल्ली की पूर्व मुख्यमंत्री और प्रदेश कांग्रेस अध्यक्ष शीला दीक्षित का 81 साल की उम्र में निधन हो गया है. पिछले कुछ समय से शीला दीक्षित बीमार चल रहीं थीं.शनिवार सुबह दिल का दौरा पड़ने के बाद उन्हें आनन-फानन में दिल्ली के एस्कोर्ट अस्पताल में भर्ती कराया गया. जहां शाम 3.45 के  करीब शीला दीक्षित को दूसरा दिल का दौरा पड़ा जिसके बाद वे दुनिया को अलविदा कह गईं. शीला दीक्षित कांग्रेस के दिग्गज नेताओं में से एक थीं जो तीन बार दिल्ली की कमान बतौर मुख्यमंत्री संभाल चुकी हैं. शांत स्वभाव की शीला दीक्षित के निधन के बाद देशभर में शोक का माहौल है. देश के राष्ट्रपति रामनाथ कोविंद, प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी, सोनिया गांधी, राहुल गांधी, दिल्ली के मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल, केंद्रीय मंत्री नितिन गडकरी समेत कई बड़े नेताओं ने श्रद्धाजंलि दी है.

कांग्रेस की दिग्गज नेता शीला दीक्षित का जन्म पंजाब के कपूरथला में 31 मार्च 1938 को हुआ था. उन्होंने दिल्ली के कॉन्वेंट जीसस एंड मेरी स्कूल से शुरुआती शिक्षा ली जिसके बाद डीयू के मिरांडा हाउस कॉलेज से मास्टर्स ऑफ आर्ट्स में डिग्री हासिल की. साल 1984 से लेकर 1989 तक शीला दीक्षित उत्तर प्रदेश की कन्नौज लोकसभा सीट से सांसद रहीं. शीला दीक्षित का नाम उन नेताओं में शुमार हैं जिन्हें राजधानी दिल्ली का चेहरा बदलने का श्रेय दिया जाता है. शीला दीक्षित के कार्यकाल में काफी विकास कार्य हुए.

Sheila Dikshit Passes Away Live Updates:

सुबह 9.00 बजे- दिल्ली की तीन बार की मुख्यमंत्री रहीं शीला दीक्षित को श्रद्धांजलि देने वालों का लगा तांता, आज दोपहर निगम बोध घाट पर होगा अंतिम संस्कार

शाम 8:30 बजे- पूर्व प्रधानमंत्री मनमोहन सिंह ने पू्र्व मुख्यमंत्री शीला दीक्षित को श्रद्धांजलि दी, उन्होंने कहा- यह पार्टी और देश का बड़ा नुकसान है. दिल्ली ने ऐसे नेता को खो दिया है जिसने दिल्ली का कायापलट ही कर दिया. देश उन्हें दिल्ली के ट्रांसफॉर्मेशन के लिए हमेशा याद रखेगा

शाम 8:15 बजे- पूर्व राष्ट्रपति प्रणव मुखर्जी भी शीला दीक्षित को श्रद्धांजलि देने उनके आवास पहुंचे

शाम 8:00 बजे- पीएम नरेंद्र मोदी, सोनिया गांधी के बाद देश के रक्षा मंत्री राजनाथ सिंह दिल्ली की पूर्व सीएम शीला दीक्षित के पार्थिव शरीर का अंतिम दर्शन करने उनके आवास पर पहुंचे. 

शाम 7:20 बजे– पूर्व सीएम शीला दीक्षित के निधन के बाद  प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी पार्थिव शरीर के दर्शन के लिए उनके (शीला दीक्षित) आवास पर पहुंचे हैं. 

शाम 7:00 बजे– शीला दीक्षित के पार्थिव शरीर के अंतिम दर्शन के लिए प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी उनके आवास के लिए रवाना हो चुके हैं. वहीं यूपीए चेयरमैन सोनिया गांधी और ज्योतिरादित्य सिंधिया समेत कई कांग्रेसी नेता शीला दीक्षित के आवास पर पहुंचे हैं. वहीं दिल्ली बीजेपी विधानसभा नेता विजय गोयल पहले से ही शीला दीक्षित के आवास पर पहुंच चुके हैं.  

शाम 6:00 बजे– दिल्ली की पूर्व सीएम शीला दीक्षित का अंतिम संस्कार रविवार को राजधानी के निगमबोध घाट पर होगा. शीला दीक्षित के पार्थिव शरीर को अंतिम दर्शन के लिए उनके आवास पर रखा दिया गया है.

शाम 5: 00 बजे– यूपी के मिर्जापुर से धरना देकर कांग्रेस महासचिव दिल्ली के लिए रवाना हो गई हैं. पूर्व सीएम शीला दीक्षित के निधन पर उन्होंने कहा कि वे काफी दुखी हैं. शीला दीक्षित उन्हें बहुत प्यार करती थीं. 

शाम 4: 50 बजे– कांग्रेस के पूर्व अध्यक्ष राहुल गांधी ने शीला दीक्षित के निधन पर शोक व्यक्त किया है. उन्होंने कहा कि शीला दीक्षित जी कांग्रेस की सबसे प्यारी बेटी थीं जो मेरे काफी करीब थीं. 

शाम 4: 38 बजे– भाजपा अध्यक्ष अमित शाह ने ट्वीट कर कहा ” दिल्ली की पूर्व मुख्यमंत्री श्रीमती शीला दीक्षित जी के निधन से अत्यंत दुखी हूं. मैं उनके परिजनों और समर्थकों के प्रति अपनी संवेदना व्यक्त करता हूं. ईश्वर दु:ख की इस घड़ी में उनके परिवार को शक्ति दे और दिवंगत आत्मा को चिर शांति प्रदान करे.  ॐ शांति शांति शांति”

शाम 4: 38 बजे- यूपी सीएम योगी आदित्यनाथ ने श्रद्धाजंलि देते हुए कहा ”कांग्रेस पार्टी की वरिष्ठ नेता एवं दिल्ली की पूर्व मुख्यमंत्री श्रीमती शीला दीक्षित जी के निधन की खबर सुनकर अत्यंत दुख हुआ. मेरी संवेदनाएं उनके परिजनों के साथ हैं और ईश्वर से प्रार्थना करता हूं कि दिवंगत आत्मा को वे अपने श्री चरणों में स्थान दें.”

शाम 4: 37 बजे- दिल्ली की पूर्व मुख्यमंत्री शीला दीक्षित के निधन पर दुख जताते हुए राजस्थान के डिप्टी सीएम सचिन पायलट ने कहा कि उनका जाना, देश का एक बड़ा नुकसान है. 

शाम 4: 37 बजे- हरियाणा के पूर्व सीएम और कांग्रेस के दिग्गज नेता भूपेंद्र सिंह हुड्डा ने ट्वीट कर शोक व्यक्त किया है. उन्होंने कहा ”दिल्ली की पूर्व मुख्यमंत्री शीला दीक्षित जी के निधन का समाचार सुन स्तब्ध हूं. मेरी ईश्वर से प्रार्थना है कि दिवंगत आत्मा को शांति और परिजनों को यह दुःख सहने की शक्ति प्रदान करें.  उनका जाना राजनैतिक क्षेत्र में अपूर्णीय क्षति है. ”

शाम 4: 20 बजे- प्रधानमंत्री नरेंंद्र मोदी ने पूर्व सीएम शीला दीक्षित के निधन पर दुख व्यक्त किया है. प्रधानमंत्री ने कहा कि शीला दीक्षित जी के निधन के बाद काफी दुखी हूं. 

शाम 4: 20 बजे– शीला दीक्षित के निधन पर देश के  राष्ट्रपति रामनाथ कोविंद ने श्रद्धांजलि प्रकट की है. राष्ट्रपति ने कहा कि शीला दीक्षित देश एक बड़ी राजनेता थी जिन्होंने अपने कार्यकाल में दिल्ली में शानदार कार्य किया. 

शाम 4: 15 बजे– दिल्ली के मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल ने पूर्व मुख्यमंत्री शीला दीक्षित के निधन पर  दुख व्यक्त करते हुए श्रद्धाजंलि अर्पित की है. 

शाम 4: 17 बजे– कांग्रेस पार्टी ने सीनियर लीडर और दिल्ली की तीन बार मुख्यमंत्री रहीं शीला दीक्षित जी के निधन पर शोक जताया है.

Priyanka Gandhi Meet Victims Sonbhadra Land Dispute Ends Dharna: सोनभद्र नरसंहार पीड़ितों से मिलने के बाद प्रियंका गांधी का धरना खत्म, बीजेपी ने कहा- लाशों की राजनीति कर रहीं कांग्रेस महासचिव

Azam Khan Controversial Remarks On Mob Lynching: मॉब लिंचिंग पर सपा सांसद आजम खान का विवादित बयान, बोले- हमारे पूर्वज पाकिस्तान क्यों नहीं चले गए, 1947 के बंटवारे की सजा भुगत रहे हैं मुसलमान

One response to “Sheila Dikshit Passes Away Highlights: कांग्रेस की दिग्गज नेता शीला दीक्षित का निधन, पार्थिव शरीर का अंतिम दर्शन शुरू, आज निगम बोध घाट पर अंतिम संस्कार, राजधानी में 2 दिनों का राजकीय शोक”

  1. भाई 31 मार्च 1983 को जन्म हुआ तो 81 साल की कैसे हो गयी शीला दीक्षित जी सही से लिखा करो जानकारी

Leave a Reply

Your email address will not be published.

देश और दुनिया की ताजातरीन खबरों के लिए हमे फॉलो करें फेसबुक,गूगल प्लस, ट्विटर पर और डाउनलोड करें Inkhabar Android Hindi News App