Tuesday, October 4, 2022

भगवान कृष्ण की मूर्ति-ईदगाह विवाद को लेकर मथुरा में धारा 144 लागू

लखनऊ. उत्तर प्रदेश के मथुरा में एक दक्षिणपंथी समूह की घोषणा के बाद सुरक्षा बढ़ा दी गई है कि वह 6 दिसंबर को शाही ईदगाह में भगवान कृष्ण की मूर्ति स्थापित करेगा। मस्जिद कृष्ण जन्मस्थान मंदिर से सटी है।

एसएसपी (मथुरा) गौरव ग्रोवर ने कहा, “जिले में पहले से ही धारा 144 लागू है। अफवाह फैलाने वालों या शहर के शांतिपूर्ण माहौल को बाधित करने की कोशिश करने वालों के खिलाफ सख्त कार्रवाई की जाएगी। हमें जानकारी मिली है कि कुछ संगठन 6 दिसंबर को एक कार्यक्रम या एक पैदल मार्च (ईदगाह तक) आयोजित करने की कोशिश कर रहे हैं।”

प्रशासन ने उनमें विश्वास जगाने के लिए अल्पसंख्यक समुदाय के सदस्यों के साथ संवाद स्थापित किया है। एसएसपी ने लोगों से कानून-व्यवस्था बनाए रखने के लिए पुलिस के साथ मिलकर काम करने की अपील की है.

मथुरा में अल्पसंख्यक समुदाय के नेताओं के साथ बातचीत करने वाले सर्कल अधिकारी (शहर) अभिषेक तिवारी ने उन्हें आश्वासन दिया कि प्रशासन ने सुरक्षा उपाय किए हैं, और कहा, “किसी को भी शरारत करने की अनुमति नहीं दी जाएगी।”

ईदगाह पर ‘अनुष्ठान’ करने की धमकी ऐसे समय में आई है जब एक स्थानीय अदालत 17वीं सदी की मस्जिद को ‘हटाने’ की मांग वाली याचिकाओं पर सुनवाई कर रही है।

कार्यक्रम के लिए कोई अनुमति जारी नहीं की गई

हालांकि, पुलिस ने कहा कि किसी भी कार्यक्रम के लिए कोई अनुमति जारी नहीं की गई है और किसी को भी अनुमति नहीं दी जाएगी।

इस बीच, मथुरा में कौमी एकता मंच के सदस्यों ने मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ से 6 दिसंबर को अतिरिक्त सुरक्षा प्रदान करने का आग्रह किया है।

मंच के संस्थापक मधुवन दत्त चतुर्वेदी ने कहा कि शाही ईदगाह और श्रीकृष्ण जन्मस्थान संस्थान के प्रबंधन के बीच यथास्थिति बनाए रखने के लिए एक समझौते पर हस्ताक्षर किए 53 साल हो गए हैं।

हाल ही में, अखिल भारतीय तीर्थ पुरोहित महासभा, भारत भर के 90 से अधिक मंदिर पुजारियों के एक 60 वर्षीय निकाय ने कहा कि इस मुद्दे को अनावश्यक रूप से उठाया जा रहा है और सभी संबंधित दलों को और अधिक सावधान रहना चाहिए क्योंकि विधानसभा चुनाव सिर्फ हैं यूपी में कोने के आसपास।

Kisan mahapanchayat Mumabi: मुंबई महापंचायत में आज किसान करेंगे MSP की मांग

Delhi University : पूरे 24 साल बाद डीयू शिक्षक चुनाव में बड़ा बदलाव

Kisan Andolan मांगों पर अड़े किसान, आज मुंबई में महापंचायत

Latest news