रांचीः Lalu Prasad Yadav Health: राष्ट्रीय जनता दल (आरजेडी) के अध्यक्ष और बिहार के पूर्व मुख्यमंत्री लालू प्रसाद यादव का स्वास्थ्य बिगड़ता ही जा रहा है. लालू यादव चारा घोटाले मामले में सजा काट रहे हैं और खराब स्वास्थ्य की वजह से रांची के रिम्स में भर्ती हैं. शनिवार को RJD विधायक रेखा देवी लालू यादव की हालत जानने के लिए रांची के रिम्स पहुंची थीं. उनसे मिलकर लौटीं रेखा देवी ने पत्रकारों को बताया कि आरजेडी अध्यक्ष का स्वास्थ्य बहुत ज्यादा खराब है. वह उठ-बैठ नहीं पा रहे हैं. उनका ब्लड शुगर लेवल भी बढ़ा हुआ है. अगर उनके स्वास्थ्य में सुधार नहीं हुआ तो उन्हें डायलिसिस पर जाना पड़ सकता है.

रेखा देवी ने मांग की है कि लालू यादव को बेहतर इलाज के लिए किसी ऐसी जगह शिफ्ट किया जाए जहां उनका ठीक से इलाज हो सके. बताया जा रहा है कि लालू यादव की किडनी भी ठीक से काम नहीं कर रही है. उनके पैर में भी जख्म हो गया है जिसकी वजह से चल भी नहीं पा रहे हैं. शुगर बढ़ने की वजह से जख्म ठीक होने में बहुत ज्यादा समय लग रहा है. रिम्स में लालू यादव का इलाज कर रहे मेडिसिन विभाग के प्रोफेसर डॉक्टर उमेश प्रसाद ने बताया कि इन्फेक्शन रोकने के लिए उन्हें दो एंटीबायोटिक दी जा रही हैं.

डॉक्टर उमेश ने आगे बताया कि लालू यादव को इंसुलिन के साथ अन्य दवाएं भी दी जा रही हैं. लालू यादव को ऑब्जर्वेशन में रखा गया है. डॉक्टरों की एक बेहतर टीम उनका इलाज कर रही है. अगर अगले 48 घंटों में उनकी स्थिति में सुधार नहीं होता है तो आगे के विकल्प पर विचार किया जाएगा. लालू यादव के शुगर लेवल के 190 पहुंचने पर डॉक्टर उमेश कहते हैं कि इसका बढ़ना इस बात की ओर इशारा करता है कि उनके शरीर में इन्फेक्शन का स्तर काफी बढ़ गया है. इसके साथ ही उनका किडनी सीरम क्रिएटिनिन का स्तर 1.85 तक जा पहुंचा है, जो उन्हें क्रोनिक किडनी डिजीज (सीकेडी) स्टेज-4 की ओर ले जा रहा है.

बताते चलें कि लालू प्रसाद यादव को पिछले साल दिसंबर में चारा घोटाले के एक मामले में दोषी ठहराया गया था. इसके बाद उन्हें रांची की बिरसा मुंडा सेंट्रल जेल भेज दिया गया. इसी साल जनवरी और मार्च में उन्हें चारा घोटाले से जुड़े दो और मामलों में दोषी ठहराया गया था और 14 साल जेल की सजा सुनाई गई. गौरतलब है कि लालू यादव को साल 2013 में भी चारा घोटाले के एक मामले में दोषी पाया गया था. तब उन्हें पांच साल जेल की सजा सुनाई गई थी.

Tej Pratap Yadav- Aishwarya Rai Marriage: तेज प्रताप-ऐशवर्या राय की शादी बचाने के लिए विंध्यवासिनी माता की शरण में पहुंचा लालू परिवार, 11 दिन का यज्ञ शुरू

 

Leave a Reply

Your email address will not be published.

देश और दुनिया की ताजातरीन खबरों के लिए हमे फॉलो करें फेसबुक,गूगल प्लस, ट्विटर पर और डाउनलोड करें Inkhabar Android Hindi News App