RBSE 12th Board 2022

नई दिल्ली : Rajasthan Board Exam 2022 करोना महामारी से पिछले तीन साल से बोर्ड परीक्षाएं प्रभावित हो रही हैं. राजस्थान के 33 में से 25 जिले रेड जोन में आ चुके है. कोविड महामारी के इन बढ़ते हुए मामलों को देखकर राजस्थान के माध्यमिक शिक्षा बोर्ड अजमेर ने कक्षा 12वीं की प्रायोगिक परीक्षाओं (RBSE 12th Board) को स्थगित करने का निर्णय लिया है. नई तारीख का ऐलान अभी तक नहीं की गई है. आदेश के माध्यम घोषणाएं की जाएगी जिसके बाद परीक्षाएं जारी किया जाएगा. इससे जुड़ी अधिक जानकारी के लिए अधिकारिक वेबसाइट rajeduboard.rajasthan.gov.in पर जा सकते हैं.

ट्विटर पर जानकारी दी गई

बोर्ड ऑफ सेकेंडरी एजुकेशन राजस्थान ने कुछ दिन पहले कक्षा 12वीं बोर्ड परीक्षा 2022 (RBSE 12th Board 2022) की समय सूचि जारी की थी. 12वीं की परीक्षाएं 17 जनवरी 2022 से शुरू होनी थी. लेकिन राज्य में कोरोना खतरों को देखते हुए परीक्षाओं को रोका गया है. राज्य की शिक्षा मंत्री डॉक्टर बुलाकी दास कल्ला ने ट्विटर पर घोषणा करते हुए जानकारी दी कि’ राज्य में 17 जनवरी से शुरू होने वाली कक्षा 12वीं की प्रायोगिक परीक्षाओं को अगले आदेश तक रोका गया गया है. बढ़ते कोरोना संक्रमण की वजह से प्रदेश के 25 राज्य रेड जोन के दायरे के अंदर हैं. परिस्थितियों को देखते हुए और विशेषज्ञों की सलाह से 12वीं की प्रायोगिक परीक्षाएं टालने की घोषणा की गई है.

परीक्षा से ज्यादा कोरोना संक्रमण से बचना आवश्यक

उम्मीद की जा रही है कि राजस्थान माध्यमिक बोर्ड,अजमेर जल्द ही इन परीक्षाओं की नई तारीख को लेकर घोषणा करेगा. राज्य सरकार पूरी तरह से उन उपायों पर अपना ध्यान केंद्रित कर रही है, जो वायरस के प्रस्ताव को नियंत्रण करने के लिए किए जा सकते हैं. राज्य सरकार फरवरी 2022 में कक्षा 10वीं और 12वीं की बोर्ड परीक्षाओं को लेकर समीक्षा बैठक करेगी. यह बैठक कोरोना संक्रमण की स्थिति को देखते हुए फैसला लिया जाएगा. डॉ बुलाकी दास कल्ला ने ट्वीट किया कि मौजूदा हालात में प्रायोगिक परीक्षाओं के कराने से ज्यादा जरूरी बच्चों में फैलते हुए कोरोना संक्रमण से बचाना.

मार्च 2022 में 6000 परीक्षा केंद्रों पर होगी बोर्ड की मुख्य परीक्षा

डॉक्टर बालूकी दास कल्ला ने कहा कि बच्चों के प्रशिक्षण के लिए फरवरी में परिस्थितियों की उचित समीक्षा के बाद प्रायोगिक परीक्षाओं के आयोजन के संबंध में फैसला लिया जाएगा. आरबीएसई (RBSE) 12वीं बोर्ड 2022 की परीक्षा लगभग 6000 केंद्रों में आयोजित होने वाली है. इन केंद्रों में कक्षा 10वीं तथा 12वीं दोनों के लिए परीक्षाएं आयोजित होंगी. मुख्य परीक्षा 3 मार्च 2022 से शुरू होने की संभावना है. हालांकि इसे अभी तक स्थगित नहीं किया गया है छात्रों को अपडेट रहने लिए आधिकारिक वेबसाइट पर जाने की सलाह दी है.

यह भी पढ़ें:-

Up Assembly Election : अखिलेश की मौजूदगी में साइकिल पर सवार हुए मौर्य समेत 8 विधायक

Why Protest Against Modi-Yogi in Bareilly : बरेली में मोदी-योगी का विरोध क्यों, सपा नेता ने तस्वीर पर क्यों पोती कालिख

 

SHARE