राजस्थान. Ranthambore National Park सवाई माधोपुर स्थित रणथंभौर नेशनल पार्क का एक विडिओ सोशल मीडिया पर खूब वायरल हो रहा है. इस पार्क में में मौजूद टाइगर पर्यटकों का मनोरंजन करते हुए देखे गए हैं. इन दिनों रणथंभौर के दो वीडियो सोशल मीडिया पर जमकर वायरल हो रहे हैं ,जिन्हें लोगों द्वारा खुब पसंद किया जा रहा है. सवाई माधोपुर स्थित रणथंभौर नेशनल पार्क में एक टाइगर सांभर का शिकार करने में नाकाम हो जाता है लेकिन दूर बैठी उसकी बाघिन मां उसे निराश नहीं होने देती और एक ही झपट्टे में सांभर का काम तमाम कर देती है. दोनों वीडियो सोशल मीडिया पर जमकर वायरल हो रहे है, जिन्हें लोग खुब पसंद कर रहे हैं.

वायरल वीडियो में टाइगर पर्यटकों के सामने सांभर का शिकार करने की कोशिश करते नजर आ रहे हैं। हालांकि एक टाइगर टी-121 अपनी कोशिश में सफल नहीं हो पाया, लेकिन सांभर के पीछे दौड़ते टाइगर को देखकर पर्यटकों की खुशी दोगुनी हो गई। पर्यटकों ने इस मस्ती भरे पल को वीडियो में कैद कर लिया जो अब सोशल मीडिया पर खूब सुर्खियां बटोर रहा है.

यहां से थोड़ी दूरी पर टाइग्रेस नूरी ने पर्यटकों को इस दृश्य से महरूम नहीं होने दिया। नूरी ने पर्यटकों की जिप्सी के सामने से दौड़ते हुए अपने परिवार के लिए सांभर का शिकार कर लिया। इन हैरतअंगेज दृश्यों को पर्यटकों ने अपने कैमरे में कैद कर लिया। रणथंभौर नेशनल पार्क के जोन नंबर 2 में बाघिन नूरी घात लगाए बैठी थी। मौका मिलते ही वह सांभर पर झपट पड़ती है और अपने शिकार को दबोच लेती है। इस दौरान उसका एक शावक भी शिकार में साथ देता नजर आ रहा है। वहीं दूसरी और पार्क के जोन नंबर 4 में टूरिस्ट ने टाइगर टी-121 के शिकार के लिए सांभर के पीछे दौड़ लगाने का वीडियो भी शूट किया है। यहां तालाब में एक सांभर पानी पी रहा था। अचानक मौका देख टाइगर सांभर के पीछे दौड़ पड़ता है। सांभर भी अपनी जान बचाने के लिए दौड़ लगाता है और पर्यटक वाहन जिप्सी और केंटरों के बीच आ जाता है और टाइगर का शिकार बनने से बच जाता है। टाइगर टी-121 बाघिन टी-63 का बेटा है। टाइगर टी-121 उम्र करीब तीन साल है, जो जोन नंबर 4 में अपनी टेरेटरी बनाने की कोशिश कर रहा है। गौरतलब है कि हाल ही में इसकी मां टी-63 ने नोन टूरिज्म जोन में तीन शावकों को भी जन्म दिया है। इससे पहले दो बार शावकों को जन्म दे चुकी है, जिनमें से दो बाघ टी-120 और टी-121 है। फिलहाल दोनों रणथंभौर के जोन नंबर 4 में है।

यह भी पढ़ें:

Chhath Puja 2021: चार दिवसीय छठ महापर्व आज से नहाय खाय के साथ शुरू

UP government’s plan to speed up the corona vaccination campaign: कोरोना वैक्सीनेशन अभियान को गति देने की यूपी सरकार की योजना

 

देश और दुनिया की ताजातरीन खबरों के लिए हमे फॉलो करें फेसबुक,ट्विटर