नई दिल्ली. Rakesh Tikait on Singhu border Murder case-भारतीय किसान यूनियन (बीकेयू) के नेता राकेश टिकैत ने रविवार को कहा कि सरकार को सिंघू सीमा पर लखबीर सिंह की पीट-पीट कर हत्या को तीन कृषि कानूनों के खिलाफ चल रहे किसानों के विरोध से नहीं जोड़ना चाहिए। इसके अलावा, टिकैत ने यह भी दावा किया कि यह हत्या एक “साजिश” थी।

उन्होंने कहा कि निहंगों ने किसानों से कहा है कि हत्या एक धार्मिक मामला था। “उन्होंने (निहंगों) ने कहा है कि यह एक धार्मिक मामला है और सरकार को इसे किसानों के विरोध से नहीं जोड़ना चाहिए। हम उनसे बात कर रहे हैं कि फिलहाल उनकी यहां जरूरत नहीं है। सरकार स्थिति खराब कर सकती है। साजिश को सरकारों ने अंजाम दिया था, ”।

छह दिन की पुलिस हिरासत में भेज दिया

बीकेयू नेता की यह टिप्पणी मामले के तीन आरोपियों- नारायण सिंह, भगवंत सिंह और गोविंद प्रीत सिंह को   सोनीपत की एक अदालत में पेश किए जाने के बाद आई और फिर उन्हें छह दिन की पुलिस हिरासत में भेज दिया गया। इस बीच, एक अन्य आरोपी सर्वजीत सिंह को सोनीपत पुलिस ने इससे पहले शुक्रवार को गिरफ्तार किया था और उसे सात दिन की पुलिस हिरासत में भेज दिया गया था।

एक सिख पवित्र ग्रंथ को अपवित्र किया

निहंगों ने आरोप लगाया कि पीड़ित लखबीर सिंह ने एक सिख पवित्र ग्रंथ को अपवित्र किया है जिसके लिए उसे कथित तौर पर मार दिया गया था। इस हत्या ने किसानों के विरोध में तनाव पैदा कर दिया है क्योंकि मृतक लखबीर सिंह एक दलित खेतिहर मजदूर था और उसके परिवार में उसकी पत्नी और तीन बच्चे हैं। निहंग सिखों के भीतर उनके नीले वस्त्र और तलवारों द्वारा चिह्नित एक आदेश हैं।

किसान संघों ने घटना से खुद को दूर कर लिया

इस बीच, विरोध कर रहे किसान संघों ने घटना से खुद को दूर कर लिया है। विरोध प्रदर्शनों की अगुवाई कर रहे किसान संघों के एक छत्र निकाय संयुक्त किसान मोर्चा (एसकेएम) ने कहा कि निहंग और मृतक दोनों संघ से संबंधित नहीं थे। बीकेयू ने यह भी कहा कि विरोध स्थलों पर और सुरक्षा कैमरे लगाए जाएंगे। इसके अलावा, इन साइटों पर काम करने वाले स्वयंसेवकों को अब एसकेएम द्वारा नियुक्त किया जाएगा, जो पहले स्थानीय फार्म यूनियनों द्वारा किया जाता था।

Jammu-Kashmir Terror Attack : कुलगाम में आतंकियों ने घर में घुसकर दो मजदूरों को मार डाला

Farmers ‘Rail Roko Protest’ : 18 अक्टूबर को किसान रोकेंगे ट्रेन, यूपी में अलर्ट जारी

Attacked on Temple in Bangladesh: बांग्लादेश के हिंदू मंदिर में की गई तोड़फोड़