नई दिल्ली. Rajnath Singh inaugurate Rezang La war memorial-रक्षा मंत्री राजनाथ सिंह आज लद्दाख के रेजांग ला में एक नव-पुनर्निर्मित युद्ध स्मारक का उद्घाटन करेंगे, जिसे 1962 के युद्ध के दौरान चीनी सेना को हराने वाली 13 कुमाऊं रेजिमेंट के सम्मान में बनाया गया था। युद्ध स्मारक का उद्घाटन रेजांग ला युद्ध की 59वीं वर्षगांठ पर किया जाएगा।

भारतीय सेना के अधिकारियों ने कहा, “पूर्वी लद्दाख सेक्टर में रेजांग ला युद्ध स्मारक छोटा था और अब इसका विस्तार किया गया है। यह अब पहले की तुलना में बहुत बड़ा होगा और लद्दाख केंद्र शासित प्रदेश के पर्यटन मानचित्र पर चिपकाया जाएगा।”

अब पर्यटकों सहित आम जनता को स्मारक और सीमावर्ती क्षेत्रों में जाने की अनुमति होगी जो पौराणिक युद्ध को और लोकप्रिय बनाएगी।

17 नवंबर से शुरू हो रहे तीन दिवसीय कार्यक्रम

अधिकारियों ने बताया कि 17 नवंबर से शुरू हो रहे तीन दिवसीय कार्यक्रम के दौरान चीफ ऑफ डिफेंस स्टाफ (सीडीएस) जनरल बिपिन रावत भी मौजूद रहेंगे।रक्षा मंत्री 18 नवंबर को लेह भी जाएंगे और वहां से वह झांसी जा सकते हैं जहां प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी झांसी की रानी लक्ष्मीबाई की 193वीं जयंती पर राष्ट्रीय रक्षा समर्पण पर्व के समापन समारोह में हिस्सा लेंगे। रेजांग ला में पुनर्निर्मित युद्ध स्मारक का उद्घाटन करने के कदम को उस क्षेत्र में भारत की ताकत के प्रदर्शन के रूप में देखा जाता है जो चीनी क्षेत्र के बहुत करीब है और वास्तविक नियंत्रण रेखा (एलएसी) के दूसरी तरफ से दिखाई देता है।

Terrorists killed in Jammu Kashmir : कुलगाम में मुठभेड़, TRF कमांडर सहित पांच आतंकी मारे गये

Anand Mahindra: आनंद महिंद्रा ने कबाड़ से आयरन मैन सूट बनाने वाले से निभाया वादा, महिंद्रा यूनिवर्सिटी में एडमिशन कराया

Terror Funding 43 लाख रुपयों के साथ आतंकियों के तीन मददगार गिरफ्तार

देश और दुनिया की ताजातरीन खबरों के लिए हमे फॉलो करें फेसबुक,ट्विटर