राजस्थान, कोरोना की तीसरी लहर की आशंकाओं के बीच राजस्थान में देश की सबसे बड़ी REET परीक्षा अब नज़दीक है. 31000 शिक्षकों की भर्ती के लिए 26 सितंबर 2021 को होने को प्रस्तावित REET (राजस्थान शिक्षक पात्रता परीक्षा) का आयोजन पूरी तरह से कोरोना गाइडलाइंस के साथ किया जाएगा. बता दें कि करीब तीन साल बाद यह परीक्षा हो रही है. जिसके जरिए शिक्षकों के 31000 पदों पर भर्ती की जाएगी. इस साल अब तक साढ़े 16 लाख से ज्यादा अभ्यर्थियों ने इस बार रीट का फॉर्म भरा है. इसके अलावा परीक्षा का आयोजन दो शिफ्टों में होगा जिसके लिए REET के 4000 से ज्यादा परीक्षा केंद्र बनाए गए हैं.

जानिए परीक्षा से जुड़ी अहम बातें

– घड़ियां, चेन, अंगूठी, कान के टॉप्स, लॉकेट या किसी अन्य प्रकार की जूलरी, पर्स, हैंडबैग, डायरी परीक्षा केंद्र में ले जाने की अनुमति नहीं दी जाएगी।

– परीक्षार्थी मोबाइल, ब्लूटूथ, कैलकुलेट जैसे इलेक्ट्रॉनिक डिवाइस भी न लेकर आएं। इन्हें परीक्षा केंद्र के भीतर ले जाने की अनुमति नहीं दी जाएगी

– परीक्षार्थियों को परीक्षा केंद्र में ट्रांसपेरेंट पानी की बोतल ले जाने की इजाजत होगी।

– प्रश्न पत्रों के परीक्षा केंद्र पहुंचने से दो घंटे पहले इंटरनेट सेवा बंद कर दी जाएगी।

– परीक्षा दो शिफ्टों में होगी। सुबह 10 बजे से 12.30 बजे के बीच कक्षा 6 से 8 तक के लिए रीट लेवल-2 की परीक्षा होगी जबकि 2.30 बजे से 6 बजे के बीच कक्षा 1 से कक्षा 5 तक के लिए रीट लेवल-1 की परीक्षा होगी।

– रीट परीक्षा से पहले बोर्ड के ऑफिस में 20 सितंबर से सेंट्रल कंट्रोल रूम शुरू किया जाएगा।

– परीक्षा का आयोजन कोविड-19 गाइडलाइंस के साथ किया जाएगा। बिना मास्क के परीक्षार्थियों को प्रवेश नहीं दिया जाएगा। केंद्र पर सोशल डिस्टेंसिंग रखी जाएगी. 

 

यह भी पढ़ें :

Pitru Paksh 2021 : जानिए पितरों को तर्पण देने की विधि और मुहूर्त

Shiv Sena Leader Anant Geete Hits Out At Panwar शिवसेना नेता अनंत गीते का पंवार पर कड़ा प्रहार

 

देश और दुनिया की ताजातरीन खबरों के लिए हमे फॉलो करें फेसबुक,ट्विटर