नई दिल्ली: राजस्थान में होने वाले विधानसभा चुनाव 2018 में बीजेपी के लिए मुश्किलें खड़ी हो सकती है. सर्वे के मुताबिक राज्य की वसुंधरा राजे सरकार से लोग खुश नहीं हैं वहीं कांग्रेस नेता अशोक गहलोत का प्रभाव तेजी से बढ़ता नजर आ रहा है. राज्य में पहले ही बीजेपी के लिए एंटी इनकमबेंसी है, दूसरी तरफ वसुंधरा राजे की लगातार घटती लोकप्रियता बीजेपी सरकार के लिए मुसीबत का सबब बन सकती है. बीजेपी के लिए राजस्थान से सिर्फ एक ही बात है वो ये कि पीएम मोदी की लोकप्रियता अब भी बरकरार है.

जमीनी स्तर पर आधार खोती जा रही है बीजेपी- इंडिया टुडे सर्वे

इंडिया टुडे पॉलीटिकल स्टॉक एक्सचेंज के मुताबिक राज्य में अशोक गहलोत के नेतृत्व में कांग्रेस सरकार अच्छी पोजिशन में है. मुख्यमंत्री के तौर पर अशोक गहलोत लोगों की पहली पसंद हैं वहीं बीजेपी को पिछड़ी जाति और मुसलमानों के गुस्से का सामना करना पड़ सकता है.

सर्वे के मुताबिक राज्य के ग्रामीण इलाकों से भी बीजेपी का प्रभाव खत्म होता जा रहा है. पोल के मुताबिक अगर बीजेपी सीएम के तौर पर किसी और का चेहरा सामने लाती है तो उसे थोड़ा फायदा हो सकता है. पोल के मुताबिक बीजेपी और कांग्रेस में वोट शेयर में 3 से 5 फीसदी का अंतर हो सकता है.

राजस्थान में सरकार बना सकती है कांग्रेस- एबीपी न्यूज सर्वे

एबीपी न्यूज लोकनीति सीएसडीएस के सर्वे के मुताबिक राजस्थान की 200 विधानसभा सीटों में से बीजेपी के हिस्से में 41 फीसदी, कांग्रेस के हिस्से में 45 फीसदी और अन्य के खाते में 14 फीसदी वोट जाएंगे. सीटों के लिहाज से बात करें तो बीजेपी को 79-89 सीटें, कांग्रेस को 104-116 सीटें जबकि अन्य के खाते में 3-9 सीटें जा सकती है.

एबीपी न्यूज लोकनीति सीएसडीएस के सर्वे के मुताबिक कांग्रेस के लिए राजस्थान से खुशखबरी है. सीटों के लिहाज से कांग्रेस बहुमत का आंकड़ा पार कर सकती है. वोट शेयर में बीजेपी और कांग्रेस के बीच 4 प्रतिशत का अंतर है. लेकिन लोकप्रियता के पैमाने पर सीएम के रूप में वसुंधरा राजे अभी भी नंबर वन बनी हुई हैं. उनके बाद कांग्रेस के अशोक गहलोत 26 प्रतिशत की तो कांग्रेस के सचिन पायलट 14 प्रतिशत लोगों की पसंद हैं.

MP Elections Opinion Poll: इंडिया टीवी, इंडिया टु़डे और एबीपी मध्य प्रदेश ओपिनियन पोल: कांग्रेस पिछड़ी, बीजेपी आगे, फिर बनेगी शिवराज सरकार

MP Election BJP Third List: मध्य प्रदेश चुनाव के लिए बीजेपी कैंडिडेट की तीसरी लिस्ट जारी, बाबू लाल गौर की बहू और कैलाश विजयवर्गीय के बेटे को टिकट

Leave a Reply

Your email address will not be published.

देश और दुनिया की ताजातरीन खबरों के लिए हमे फॉलो करें फेसबुक,गूगल प्लस, ट्विटर पर और डाउनलोड करें Inkhabar Android Hindi News App