Thursday, August 11, 2022

पहली बार MSP पर मूंगदाल खरीदेगी पंजाब सरकार

चंडीगढ़, अब पंजाब के किसानों के लिए एक खुशखबरी है. जहां पंजाब सरकार ने पहली बार मूंगदाल का न्यूनतम समर्थन मूल्य (एमएसपी) 7275 रुपये तय किया है. अब मूंग दाल की फसल खरीद भी शुरू हो चुकी है. सरकार ने यह फैसला किसानों को फसली विभिन्नता के प्रति उत्साहित करने और उनकी आमदनी में विस्तार करने के लिए लिया है. इसी कड़ी में लुधियाना जिले में स्थित जगराओं मंडी में अब तक 58 प्रतिशत मूंग दाल पहुंच चुकी है जो पंजाब भर में सबसे अग्रणी बन गई है.

बढ़ी मूंगदाल की बिजाई

अब पंजाब में मूंगदाल 7275 रुपये प्रति क्विंटल के समर्थन मूल्य पर खऱीदी जा रही है. इस कारण किसानों के पास गेहूं काटने के बाद और धान की फसल लगाने से पहले के समय में औसत पांच क्विंटल की उपज निकालने पर प्रति एकड़ 36000 रुपये की अतिरिक्त आमदनी होगी. पंजाब सीएम भगवंत मान की अपील को किसानों ने सकारात्मक रूप से स्वीकार किया है. इसका असर भी देखने को मिला है. जहां किसानों ने इस साल लगभग एक लाख एकड़ क्षेत्रफल के अधीन गर्म ॠतु की मूंग की दाल की फसल की बिजाई की है. बता दें, पिछले साल केवल 50,000 एकड़ क्षेत्रफल में मूंग की दाल लगाई गई थी। इस हिसाब से इस साल राज्य भर में करीब 4.75 लाख क्विंटल मूंगदाल की उपज होने का अनुमान है.

क्या बोले थे भगवंत मान?

पंजाब मुख्यमंत्री कार्यालय के अनुसार भगवंत मान ने इस संबंध में किसानों से अपील की थी, ‘‘इस प्रयास से हम भूजल जैसे बेशकीमती प्राकृतिक संसाधन को बचाने के अलावा ज़मीन की उपजाऊ शक्ति में सुधार कर सकते हैं और दूसरी तरफ इससे किसानों की आमदनी में भी वृद्धि होगी। साथ ही सरकार के इस कदम से निश्चित रूप से धान की कम समय में तैयार होने वाली किस्मों की पैदावार होगी, इससे भूजल को करीब 10-20 प्रतिशत तक बचाया जा सकेगा.’’

India Presidential Election: जानिए राष्ट्रपति चुनाव से जुड़ी ये 5 जरुरी बातें

Latest news