चंडीगढ़. PSEB 10th Result 2019 Topper Neha Verma: पंजाब स्कूल एग्जामिनेशन बोर्ड ने पीएसईबी 10वीं बोर्ड एग्जाम का मेरिट लिस्ट जारी कर दिया है. पीएसईबी 10वीं बोर्ड एग्जाम रिजल्ट 2019 में लुधियाना की नेहा वर्मा ने 99.54 फीसदी मार्क्स लाकर टॉप किया है. वहीं पंजाब स्कूल एग्जामिनेशन बोर्ड द्वारा आयोजित पीएसईबी 10वीं बोर्ड एग्जाम में इस साल 85.56 फीसदी स्टूडेंट्स सफल हुए हैं. इस बार का रिजल्ट काफी अच्छा रहा है. पिछले साल करीब 60 फीसदी स्टूडेंट ही पास हुए थे. नंदिनी महाजन ने पीएसईबी 10वीं रिजल्ट स्पोर्ट्स कैटिगरी में 100 पर्सेंट मार्क्स लाकर टॉप किया है. नंदिनी के साथ ही रीतिका और नीरज नाम के स्टूडेंट ने भी 100 फीसदी मार्क्स हासिल किए हैं और ये तीनों स्पोर्ट्स कैटिगरी के हैं.

स्टूडेंट पंजाब स्कूल एग्जामिनेशन बोर्ड की आधिकारिक वेबसाइट www.pseb.ac.in के साथ ही  punjab.indiaresults.com  पर जाकर मेरिट लिस्ट देख सकते हैं. पीएसईबी की आधिकारिक वेबसाइट पर ही स्कोर कार्ड भी जारी किया जाएगा.

पंजाब के करीब 4 लाख स्टूडेंट इस साल 10वीं की परीक्षा में शामिल हुए थे. बुधवार 8 मई को प्रेस कॉन्फ्रेंस में पीएसईबी 10वीं मेरिट लिस्ट की घोषणा की गई. आज शाम 6 बजे कर रिजल्ट जारी कर दिया जाएगा जिसमें साफ हो जाएगा कि कितने बच्चे पास हुए हैं और कितने फेल. यानी मेरिट लिस्ट जारी होने के बाद अगले 24 घंटे के अंदर स्कोर कार्ड जारी कर दिया जाएगा. पिछले साल करीब 60 फीसदी स्टूडेंट पंजाब 10वीं बोर्ड एग्जाम में पास हुए थे.

पंजाब बोर्ड 10वीं रिजल्ट जारी करने के बाद बोर्ड द्वारा कंपार्टमेंटल परीक्षा और स्क्रूटनी का फॉर्म जारी किया जाएगा. जो स्टूडेंट्स अपने मार्क्स से नाखुश हैं वो स्क्रूटनी के लिए आवेदन कर सकते हैं. इसके अलावा जो स्टूडेंट्स एक विषय में फेल हैं वो कंपार्टमेंटल परीक्षा के लिए आवेदन कर सकेंगे.

पंजाब स्कूल एजुकेशन बोर्ड (PSEB) की तरफ से 10वीं परीक्षा का आयोजन 15 मार्च से 2 अप्रैल के बीच किया गया था. पंजाब बोर्ड 10वीं की परीक्षा में राज्यभर से 3.8 लाख स्टूडेंट्स शामिल हुए थे. बोर्ड परीक्षा में किसी प्रकार की नकल न हो इसके लिए प्रशासन ने कड़ी सुरक्षा का इंतजाम किया था. लगभग सभी सेंटरों पर सीसीटीवी कैमरे लगाए गए थे. इसके अलावा प्रशासन ने संवेदनशील और अतिसंवेदशील सेंटरों पर अतिरिक्त पुलिस बलों की तैनाती किया था.

PSEB 10th Result 2019 Declared: पंजाब बोर्ड 10वीं स्कोरकार्ड शाम 6 बजे होगा जारी @pseb.ac.in

PSEB 10th Result 2019 Merit List: पंजाब स्कूल एग्जामिनेशन बोर्ड 10वीं एग्जाम रिजल्ट मेरिट लिस्ट रैंक देखें @pseb.ac.in

Leave a Reply

Your email address will not be published.

देश और दुनिया की ताजातरीन खबरों के लिए हमे फॉलो करें फेसबुक,गूगल प्लस, ट्विटर पर और डाउनलोड करें Inkhabar Android Hindi News App