नई दिल्ली. PM Modi UP Visit-प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी आज 25 अक्टूबर को  उत्तर प्रदेश (यूपी) में नौ मेडिकल कॉलेजों का उद्घाटन करेंगे। पीएम मोदी वाराणसी में दोपहर करीब 1:15 बजे प्रधानमंत्री आत्मानिर्भर स्वस्थ भारत योजना (पीएमएएसबीवाई) का भी शुभारंभ करेंगे। साथ ही, मोदी वाराणसी के लिए 5200 करोड़ रुपये से अधिक की विभिन्न विकास परियोजनाओं का उद्घाटन करेंगे।

PMASBY का उद्देश्य सार्वजनिक स्वास्थ्य के बुनियादी ढांचे, विशेष रूप से शहरी और ग्रामीण दोनों क्षेत्रों में महत्वपूर्ण देखभाल सुविधाओं और प्राथमिक देखभाल में महत्वपूर्ण अंतराल को भरना है।

रिपोर्ट्स के मुताबिक, उत्तर प्रदेश की राज्यपाल आनंदीबेन पटेल, मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ और केंद्रीय स्वास्थ्य और परिवार कल्याण मंत्री डॉ मनसुख मंडाविया भी इस मौके पर मौजूद रहेंगे।

पीएमओ ने एक बयान में कहा कि उद्घाटन किए जाने वाले नौ मेडिकल कॉलेज सिद्धार्थनगर, एटा, हरदोई, प्रतापगढ़, फतेहपुर, देवरिया, गाजीपुर, मिर्जापुर और जौनपुर जिलों में स्थित हैं। इसके अलावा, “जिला/रेफरल अस्पतालों से जुड़े नए मेडिकल कॉलेजों की स्थापना” के लिए केंद्र प्रायोजित योजना के तहत 8 मेडिकल कॉलेज स्वीकृत किए गए हैं और जौनपुर में 1 मेडिकल कॉलेज को राज्य सरकार द्वारा अपने संसाधनों के माध्यम से कार्यात्मक बनाया गया है।

केंद्र प्रायोजित योजना क्या है?

पीएमओ ने कहा कि केंद्र प्रायोजित योजना के तहत वंचित, पिछड़े और आकांक्षी जिलों को वरीयता दी जाती है। इसका उद्देश्य स्वास्थ्य पेशेवरों की उपलब्धता में वृद्धि करना, मेडिकल कॉलेजों के वितरण में मौजूदा भौगोलिक असंतुलन को ठीक करना और जिला अस्पतालों के मौजूदा बुनियादी ढांचे का प्रभावी ढंग से उपयोग करना है। योजना के तीन चरणों के तहत, देश भर में 157 नए मेडिकल कॉलेज स्वीकृत किए गए हैं, जिनमें से 63 मेडिकल कॉलेज पहले से ही काम कर रहे हैं।

आईटी नोटिस मिलने के बाद रिक्शा चालक ने पुलिस से किया संपर्क और उससे 3 करोड़ रुपये से अधिक का भुगतान करने के लिए कहा

Jammu Kashmir: पुंछ में आतंकियों ने की फायरिंग, गिरफ्तार PAK आतंकी की मौत, 3 सुरक्षाकर्मी घायल

How Papaya Leaf Juice Will Work In Dengue पपीते के पत्ते का रस डेंगू में कैसे काम करेगा