नई दिल्ली. प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी मंगलवार को सुल्तानपुर जिले के करवल खीरी में पूर्वांचल एक्सप्रेस-वे का उद्घाटन करने वाले हैं. उद्घाटन दोपहर करीब 1:30 बजे होगा।

उद्घाटन के बाद, पीएमओ के अनुसार, पीएम मोदी भारतीय वायु सेना द्वारा सुल्तानपुर जिले में एक्सप्रेसवे पर निर्मित 3.2 किमी लंबी हवाई पट्टी पर एक एयर शो भी देखेंगे, ताकि भारतीय वायु सेना के लड़ाकू विमानों की लैंडिंग और टेक-ऑफ की जा सके।

341 किलोमीटर लंबा पूर्वांचल एक्सप्रेसवे लखनऊ-सुल्तानपुर रोड (एनएच-731) पर स्थित ग्राम चौदसराय, जिला लखनऊ से शुरू होता है और उत्तर प्रदेश-बिहार सीमा से 18 किलोमीटर पूर्व में राष्ट्रीय राजमार्ग संख्या 31 पर स्थित गांव हैदरिया पर समाप्त होता है।

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी मंगलवार (16 नवंबर) को उत्तर प्रदेश में पूर्वांचल एक्सप्रेस-वे का उद्घाटन करेंगे। एक्सप्रेस-वे का उद्घाटन करने के बाद पीएम मोदी एक जनसभा को भी संबोधित करेंगे और भारतीय वायु सेना (आईएएफ) द्वारा आयोजित 45 मिनट के एयर शो के साक्षी बनेंगे।

पीएम मोदी और यूपी के सीएम योगी आदित्यनाथ के सामने पूर्वांचल एक्सप्रेस-वे पर वायुसेना के लड़ाकू विमान भी उतारे जाएंगे. ‘टच एंड गो’ ऑपरेशन के तहत लड़ाकू विमान एक्सप्रेस-वे को छूएगा और फिर उड़ान भरेगा. एयर शो में सुखोई, मिराज, राफेल, एएन 32 जैसे विमानों को शामिल किया जाएगा.

उत्तर प्रदेश के मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने कहा है कि पूर्वांचल एक्सप्रेसवे राज्य के पूर्वी क्षेत्र की अर्थव्यवस्था की रीढ़ होगा। “यह एक्सप्रेसवे पूर्वी यूपी की रीढ़ साबित होगा। इसका उद्घाटन भव्य तरीके से होगा, एक एयर शो के साथ सुल्तानपुर के पास साढ़े तीन किलोमीटर लंबे खंड को आपात स्थिति के लिए हवाई पट्टी के रूप में विकसित किया गया है विमान की लैंडिंग, ”सीएम योगी आदित्यनाथ ने कहा।

एक्सप्रेसवे 6-लेन चौड़ा है जिसे भविष्य में 8-लेन तक बढ़ाया जा सकता है

लगभग 22,500 करोड़ रुपये की अनुमानित लागत से निर्मित, पूर्वांचल एक्सप्रेसवे उत्तर प्रदेश के पूर्वी हिस्से, विशेष रूप से लखनऊ, बाराबंकी, अमेठी, अयोध्या, सुल्तानपुर, अंबेडकर नगर, आजमगढ़ जिलों के आर्थिक विकास को बढ़ावा देने के लिए तैयार है। मऊ और गाजीपुर।

 

Salman Khurshid: हिंदुत्व क्या करता है देखना है तो मेरे नैनीताल घर में जले हुए दरवाजे को देख लो

Kerala: आरएसएस कार्यकर्ता की पत्नी के सामने चाकू गोदकर हत्या, शरीर में मिले 50 से ज़्यादा घाव

24 hours strike of petrol pumps end in Haryana हरियाणा में पेट्रोल पंपों की हड़ताल समाप्त

देश और दुनिया की ताजातरीन खबरों के लिए हमे फॉलो करें फेसबुक,ट्विटर