नई दिल्ली. प्रधान मंत्री नरेंद्र मोदी ने शनिवार को देश के आकांक्षी जिलों के उपायुक्तों (डीसी) को वस्तुतः संबोधित किया, जिसके दौरान उपायुक्त बारामूला भूपिंदर कुमार को भी केंद्र शासित प्रदेश जम्मू और कश्मीर से एकमात्र डीसी के रूप में आमंत्रित किया गया था। उपायुक्त बारामूला के साथ यह बातचीत देश के पांच जिलों में से एक होने के लिए अपनी तरह का पहला और एक बड़ा सम्मान था। उन्हें इस आयोजन में विशेष रूप से आमंत्रित किया गया था क्योंकि बारामूला जिले ने बाद में NITI Aayog की डेल्टा रैंकिंग में तीन बार जबरदस्त और उल्लेखनीय प्रदर्शन दर्ज किया है।

पहल और मंच के बारे में अवगत कराया

इस अवसर पर प्रधानमंत्री ने उपायुक्त से जिला बारामूला को दिए गए संसाधनों में बेहतर परिणाम प्राप्त करने की सफलता के बारे में जानकारी ली। उपायुक्त बारामूला ने प्रधान मंत्री को नीति आयोग द्वारा प्रदान की गई पहल और मंच के बारे में अवगत कराया, जिसने महत्वपूर्ण अंतराल की पहचान की और बहु-स्तरीय निगरानी सुनिश्चित की, इसके अलावा, लक्ष्य प्राप्त करने में फ्रंट लाइन कार्यकर्ता से उपायुक्त तक क्षेत्र के पदाधिकारियों के दांव को बढ़ाया। 

उपायुक्त बारामूला ने कृषि और जल संसाधन, स्वास्थ्य और पोषण, कौशल विकास और वित्तीय समावेशन और बुनियादी बुनियादी ढांचे जैसे क्षेत्रों में प्राप्त उपलब्धियों पर प्रकाश डाला। भूपिंदर कुमार ने कहा कि व्यवस्थित शासन प्रणाली, बेहतर समन्वय, धन और कार्यकर्ताओं के उत्कृष्ट अभिसरण ने वांछित परिणाम देने वाली योजनाओं के बेहतर परिणाम-उन्मुख कार्यान्वयन के लिए एक वातावरण बनाया, जो आम जनता के जीवन में बदलाव को दर्शाता है।

बाद में, नीति आयोग के सीईओ अमिताभ कांत ने आकांक्षी जिलों के बीच इस अवधि के दौरान बारामूला द्वारा किए गए प्रयासों और जबरदस्त प्रगति की सराहना की। उल्लेखनीय है कि जिला बारामूला ने तीन बार रुपये के पुरस्कार जीते हैं।

नीति आयोग की चैंपियंस ऑफ चेंज पहल में चैलेंज मोड के जरिए 19 करोड़ रुपये। इस कार्यक्रम में वस्तुतः राज्यों के मुख्यमंत्रियों और उपराज्यपाल मनोज सिन्हा और केंद्रीय मंत्रालयों सहित केंद्र शासित प्रदेशों के उपराज्यपालों ने भाग लिया।

Mumbai Fire: 20 मंजिला इमारत में आग, 7 की मौत

Madhya Pradesh: पत्नी ने खोली मिलावटखोर पति की पोल, बेचता था नकली घी

SHARE

देश और दुनिया की ताजातरीन खबरों के लिए हमे फॉलो करें फेसबुक,ट्विटर