नई दिल्ली. प्रधान मंत्री नरेंद्र मोदी ने सोमवार, 15 नवंबर को भोपाल में पहले जनजातीय गौरव दिवस महासम्मेलन पर मध्य प्रदेश में आदिवासी समुदायों के लिए एक आउटरीच कार्यक्रम में कहा कि “पिछली सरकारों द्वारा आदिवासियों को अधिकारों से वंचित” पर प्रकाश डाला जाना चाहिए। हर मंच।

“मध्य प्रदेश प्राकृतिक संसाधनों से समृद्ध है। फिर भी आदिवासियों की उपेक्षा की गई। हम इन संसाधनों का उपयोग आपके बच्चों को सशक्त बनाने के लिए कर रहे हैं, ”पीएम मोदी ने कहा।

उन्होंने कहा कि आदिवासी क्षेत्रों में एकलव्य मॉडल स्कूल शिक्षा के क्षेत्र में नए अवसर पैदा कर रहे हैं। मोदी ने कहा, “शहरों में शिक्षित लोग आदिवासियों से बहुत कुछ सीख सकते हैं।”

“अब, सभी केंद्र सरकार की योजनाओं में, आदिवासी क्षेत्रों को वरीयता दी जाती है। पिछली सरकारों ने इन क्षेत्रों की परवाह नहीं की। पहले सरकारें जनजातियों को उनकी जरूरतों से वंचित करने के लिए रसद संबंधी कठिनाइयों जैसे बहाने ढूंढती थीं। आज आदिवासी शिल्पकारों के उत्पादों को वैश्विक ऑनलाइन प्लेटफॉर्म मिल रहा है।

आदिवासियों की बहादुरी की कहानियों को उजागर करने की जरूरत

उन्होंने कहा कि जो आदिवासी नेता समुदायों के विकास में उनके काम के लिए पद्म श्री पुरस्कार लेने के लिए नंगे पैर आए, वे हमारे देश के असली नायक हैं।

उन्होंने कहा कि पिछली सरकारों ने खासी, मिज़ो और कोल द्वारा विदेशी शक्तियों के खिलाफ क्रांति की कहानियों को उजागर नहीं किया। आदिवासियों की बहादुरी की कहानियों को उजागर करने की जरूरत है।

प्रधान मंत्री मोदी ने कहा कि पिछली सरकारों द्वारा आदिवासियों को अधिकारों से वंचित करने पर हर मंच पर चर्चा करने की जरूरत है। उन्होंने कहा, “राजनीति में अपने शुरुआती दिनों से, मैंने देखा है कि पार्टियों ने आदिवासियों के वोटों पर चुनाव जीता, लेकिन कभी भी एहसान वापस नहीं किया, जिससे उन्हें उनकी गरीबी से उबरने में मदद नहीं मिली,” उन्होंने कहा: “एक सीएम और एक पीएम के रूप में, मैंने हमेशा आदिवासी समुदायों की जरूरतों को सबसे ऊपर रखा।”

मोदी ने कहा “विभिन्न क्षेत्रों, स्वास्थ्य, बैंकिंग, बुनियादी ढांचे, पेयजल आदि में विकास देश के बाकी हिस्सों की तरह ही गति से हो रहा है। जल जीवन मिशन ने आदिवासी परिवारों को स्वच्छ पानी उपलब्ध कराकर आदिवासी महिलाओं की बहुत मदद की है।”

Rani Kamlapati Railway Station: आज PM Narendra Modi करेंगे स्टेशन का लोकार्पण, जानिए क्या है इसकी खासियत

Rename Habibganj Railway Station: हबीबगंज नहीं अब रानी कमलावती है भोपाल के इस स्टेशन का नाम, जानिए कौन थी रानी कमलावती

Viral Video Of Hussain Kuwajerwala Spotted At Gym

देश और दुनिया की ताजातरीन खबरों के लिए हमे फॉलो करें फेसबुक,ट्विटर