Outbreak of Dengue in UP

लखनऊ (Outbreak of Dengue in UP). उत्तर प्रदेश के मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने सोमवार को फिरोजाबाद जिले में कुछ डेंगू रोगियों का दौरा किया, जहां एक सप्ताह में लगभग 40 लोगों की मौत हो गई, जिनमें ज्यादातर बच्चे थे और कहा कि मौतों के कारणों का पता लगाने के लिए टीमों का गठन किया जाएगा। स्थिति पर टिप्पणी करते हुए, मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने कहा, “अब तक, 32 बच्चों और सात वयस्कों की मौत हो चुकी है,” अधिकारियों को सरकारी अस्पतालों में हर मरीज का इलाज सुनिश्चित करने के निर्देश जारी किए गए हैं।

उन्होंने कहा, “लखनऊ में किंग जॉर्ज मेडिकल यूनिवर्सिटी की एक टीम और एक निगरानी टीम बच्चों की मौत की जांच करेगी ताकि कारणों का पता लगाया जा सके।”

इस बीच, मौजूदा स्थिति के मद्देनजर, अधिकारियों ने जिले में स्कूलों (कक्षा 1 से 8 के लिए) को 6 सितंबर तक बंद करने का आदेश दिया है।

मुख्यमंत्री ने सोमवार को संवाददाताओं से कहा कि पहला मामला 18 अगस्त को सामने आया और मरीजों के परिजनों ने निजी अस्पतालों और क्लीनिकों में अपना इलाज शुरू किया.

उन्होंने कहा, “जिला प्रशासन को जैसे ही बुखार के बारे में पता चला, एक बाल चिकित्सा आइसोलेशन वार्ड स्थापित किया गया… जहां पिछले दो दिनों में तीन बच्चों की मौत की सूचना मिली थी। तीन में से दो बच्चों को मृत लाया गया था।”

आदित्यनाथ ने यह भी कहा कि कुछ रोगियों के नमूने लखनऊ में किंग जॉर्ज मेडिकल यूनिवर्सिटी और पुणे में नेशनल इंस्टीट्यूट ऑफ वायरोलॉजी भेजे जाने चाहिए।

उन्होंने सरकारी अस्पताल के 100 बिस्तरों वाले वार्ड का दौरा कर डेंगू से प्रभावित बच्चों से मुलाकात की और उनके इलाज की व्यवस्थाओं का जायजा लिया.

उन्होंने अधिकारियों को किसी भी प्रकार की ढिलाई के खिलाफ सख्त कार्रवाई की चेतावनी दी।

अस्पताल का दौरा करने के बाद मुख्यमंत्री ने अस्पताल के सभागार में जिलाधिकारी, मुख्य चिकित्सा अधिकारी, अतिरिक्त निदेशक (स्वास्थ्य) और जनप्रतिनिधियों से मुलाकात की और उन्हें जिले में बच्चों के इलाज और डेंगू की रोकथाम की समुचित व्यवस्था करने के आवश्यक निर्देश दिये. .

उन्होंने सुदामा नगर का भी दौरा किया जहां से डेंगू के सबसे ज्यादा मामले सामने आए।

इससे पहले अस्पताल जाते समय कांग्रेस कार्यकर्ताओं ने मुख्यमंत्री को काले झंडे दिखाने की कोशिश की लेकिन पुलिस ने उन्हें हिरासत में ले लिया.

आगरा संभाग के संभागीय आयुक्त अमित गुप्ता ने भी रविवार दोपहर फिरोजाबाद के प्रभावित क्षेत्रों का दौरा किया था और स्वास्थ्य विभाग और नगर निगम के अधिकारियों को आवश्यक निर्देश दिए थे और लोगों से सावधानी बरतने को कहा था.

भाजपा विधायक असीजा ने रविवार को कहा कि फिरोजाबाद में 22-23 अगस्त से अब तक 40 से ज्यादा बच्चों की डेंगू से मौत हो चुकी है। आज सुबह, मुझे छह बच्चों की (मृत्यु) की दुखद खबर मिली।”

संपर्क करने पर उत्तर प्रदेश के स्वास्थ्य मंत्री जय प्रताप सिंह ने रविवार को कहा, “खबर गलत है, और ऐसी कोई रिपोर्ट नहीं है।”

हिमाचल में भी गोरखधंधा शब्द बैन

Meat and liquor Ban: योगी आदित्यनाथ ने मथुरा में मांस, शराब पर लगाया प्रतिबंध

Nitish Kumar PM Material : BJP MP Ajay Nishad warns JDU, Upendra Kushwaha बोले चिढ़ाना मकसद नहीं