नई दिल्ली. उत्तरी आंध्र प्रदेश के तटीय इलाकों और उड़ीसा में गुरुवार को चक्रवाती तूफान तितली ने कहर बरपाया. अब तक अलग-अलग हादसों में 9 लोगों की मौत हो चुकी है. विशाखापतनम मौसम विभाग के मुताबिक इस तूफान के कारण 140-150 किलोमीटर प्रतिघंटे की रफ्तार से तेज हवाएं चल रही हैं, जिसके कारण कई पेड़ उखड़ गए, बिजली के खंभे और कम्युनिकेशन टावर गिर गए और खेती को भी नुकसान पहुंचा है.

रिपोर्ट्स के मुताबिक आंध्र प्रदेश के विजयनगरम और श्रीकाकुलम में तितली तूफान ने काफी नुकसान पहुंचाया. श्रीकाकुलम में 5 और विजयनगरम में तीन लोगों के मरने की खबर है. वहीं ओडिशा के गजनम जिले में एक आठ साल के बच्चे की तलाब में डूबने से मौत हो गई. बताया जा रहा है कि मरने वालों में 6 मछुआरे हैं. दोनों जिलों में काफी तेज बारिश हुई. इस वजह से कई ट्रेनों को रद्द कर दिया गया या रास्ते में बदलाव किए गए.

इसके साथ ही कई जगहों पर रेलवे स्टेशनों को भी नुकसान पहुंचा है. पलासा का स्टेशन भी क्षतिग्रस्त हुआ है. रेलवे अफसरों की टीम ब्रह्मपुर और पलासा के बीच तूफान के असर पर स्टडी कर रही है. दोनों राज्यों के मुख्यमंत्रियों ने शीर्ष अफसरों के साथ तूफान की स्थिति को लेकर बैठक की. उड़ीसा में एनडीआरएफ की 15 टीमें राहत एवं बचाव कार्य में जुटी हैं.

Cyclonic Storm Titli: ओडिशा-आंध्र प्रदेश में तबाही मचाने आ रही तितली, IMD ने जारी किया रेड अलर्ट, अगले 24 घंटे खतरनाक

Cyclone Titli: ओडिसा समेत कई राज्यों में कहर बरपाएगा तितली, चक्रवात तूफान खड़ी करेगा मुसीबत

Live Blog

मौत बनकर टूटा तितली

आंध्र प्रदेश और उड़ीसा में तितली तूफान के कारण 140-150 किलोमीटर प्रति घंटे की रफ्तार से तेज हवाएं चल रही हैं. अब तक अलग-अलग घटनाओं में 9 लोग मारे जा चुके हैं. एनडीआरएफ की 15 टीमें राहत एवं बचाव कार्य में जुटी हैं. दोनों राज्यों के मुख्यमंत्री अफसरों के साथ बैठक कर स्थिति से निपटने की योजना बनाने में जुटे हैं.

तितली तूफान से दो लोगों की मौत, 1 घायल

आंध्र प्रदेश और उड़ीसा में आए भयंकर तूफान तितली के कारण गुरुवार को दो लोगों की मौत हो गई और एक घायल हो गया. दोनों राज्यों के तटीय हिस्सों में 140-150 किलोमीटर प्रति घंटे की रफ्तार से तेज हवाएं चल रही हैं और कई जगहों पर बिजली भी प्रभावित हुई है.

आंध्र प्रदेश के श्रीकाकुलम में तितली से भूमि विछल की स्थिति

आंध्र प्रदेश के श्रीकाकुलम में तितली ने कहर बरपा रखा है. तूफान इतना तेज है कि क्षेत्र से लगातार भूमि बिछल की तस्वीरें सामने आ रही हैं.

आंध्र प्रदेश में भी तितली ने दी दस्तक

आंध प्रदेश के श्रीकाकुलम में तितली तूफान ने दी दस्तक, तेज हवाओं से पेड़ और पोल गिरे. राहत एवं बचाव कार्य जारी.

5 मछुआरों को ले जा रही नाव पलटी

तितली का तहलका लगातार जारी है. 5 मछुआरों को ले जा रही नाव गोपालपुर में डूब गई. हालांकि इलाके में सक्रिय राहत एवं बचाव टीमों ने पांचों मछुआरों को सुरक्षित बचा लिया है.

140-150 किमी प्रति घंटे की गति से बढ़ रहा तितली

तितली 140-150 किमी प्रति घंटे की गति से आगे बढ़ रहा है. ओडिशा के गोपालपुर में 102 किमी प्रति घंटा और आंध्र प्रदेश के कालिंगपत्तनम ने 56 किमी प्रति घंटे की सतह की हवा की गति की सूचना मिली है.

गोपलपुर पहुंचा तितली

चक्रवात तितली ने ओडिशा के गोपालपुर में आज सुबह 5:30 बजे लैंडफॉल कर दिया. पिछली रात निचले इलाकों में रह रहे 10,000 लोगों को वहां से खाली कर दिया गया था.

गोपलपुर पहुंचा तितली

चक्रवात तितली ने ओडिशा के गोपालपुर में आज सुबह 5:30 बजे लैंडफॉल कर दिया. पिछली रात निचले इलाकों में रह रहे 10,000 लोगों को वहां से खाली कर दिया गया था.

1-2 घंटों के भीतर गोपालपुर के ओडिशा कोस्ट साउथवेस्ट को पार कर लेगा तितली

तूफान 'तितली' कोस्ट के बहुत नजदीक आ चुका है. अगले 1-2 घंटे के भीतर यह उत्तर आंध्र प्रदेश और दक्षिण गोपालपुर के ओडिशा कोस्ट साउथवेस्ट को पार कर लेगा.

ओड़िशा में तितली तूफान के चलते लैंडफॉल प्रक्रिया जारी

ओड़िशा में तितली तूफान के चलते लैंडफॉल प्रक्रिया जारी है. ओडिशा के ओडिशा तट पर 126 किलोमीटर प्रति घंटा का तूफान है

'तितली' तूपान अगले 1 से 2 घंटों में पार कर सकती है ओडिशा तट

मौसम विभाग के ताजा अपडेट के अनुसार, 'तितली' तूपान अगले 1-2 घंटों में ओडिशा तट पार कर सकती है. फिलहाल सतह की हवा की गति 140-150 किमी प्रति घंटे से 165 किमी प्रति घंटे बताई जा रही हैं.

चक्रवात से खुद की सुरक्षा करने के लिए क्या करें और क्या न करें

भयानक तूफान 'तितली' को ओड़िशा की तरफ बढ़ते देख नेशनल डिजास्टर मैनेजमेंट अथॉरिटी ने चक्रवात के समय खुद की रक्षा करने के तरीके बताए हैं.

तितली को ओडिशा की ओर बढ़ते देख राष्ट्रीय आपदा मोचन (NDRF) के करीब 1,000 कर्मी भेजे गए हैं.

तितली तूफान को मद्देनजर रखते हुए ओड़िशा में राष्ट्रीय आपदा मोचन (NDRF) के करीब 1,000 कर्मी भेजे गए हैं.

'तितली' तूफान से पहले ओडिशा के तटिय इलाकों से कई लोगों को बाहर निकालकर सुरक्षित जगहों पर पहुंचाया गया

'तितली' तूफान से पहले ओडिशा के प्रभावित होने वाले इलाकों में रहने वाले लोगों को सुरक्षित जगहों पर पहुंचाया गया.

सुबह 5:30 तक ओडिशा पहुंच सकता है तितली तूफान

ओडिशा के मुख्य सचिव ने प्रेस वार्ता कर जानकारी दी है कि गुरुवार सुबह 5:30 तक साउथ ओडिशा पहुंच जाएगा.ऐसे में इलाके के 5 जिलों के जिलाधिकारी को निर्देश जारी कर दिए गए है.

चक्रवाती तूफान के दौरान क्या करें क्या न करें ?

ओडिशा में रेड अलर्ट

चक्रवाती तूफान ‘तितली’के लिए राष्ट्रीय आपदा प्रबंधन प्रधिकरण ने जारी की डूज एंड डोंट्स की लिस्ट

ओडिशा सीएम नवीन पटनायक ने अधिकारियों के साथ की मीटिंग

ओडिशा सीएम नवीन पटनायक ने अधिकारियों के साथ की मीटिंग

ओडिशा के मुख्यमंत्री नवीन पटनायक ने चक्रवाती तूफान तितली को लेकर राज्य के आला अधिकारियों के साथ हाई लेवल मीटिंग की है.

देश और दुनिया की ताजातरीन खबरों के लिए हमे फॉलो करें फेसबुक,गूगल प्लस, ट्विटर पर और डाउनलोड करें Inkhabar Android Hindi News App