सीतामढ़ीः बिहार के सीतामढ़ी में मंगलवार को कुख्यात गैंगस्टर संतोष झा की गोली मारकर हत्या कर दी गई. उसे कोर्ट परिसर में गोली मारी गई. संतोष को पेशी के लिए कोर्ट लाया गया था. दरभंगा के दोहरे इंजीनियर हत्याकांड में वह जेल में उम्रकैद की सजा काट रहा था. संतोष जेल से ही अपना गैंग चला रहा था. बताया जा रहा है कि संतोष किसी कॉरपोरेट कंपनी की तरह ही अपना गैंग चलाता था. गैंग में भर्ती होने से लेकर ट्रेनिंग और फिर क्षमता के हिसाब से सैलरी देने का प्रावधान तय किया गया था.

बिहार में वैसे तो कई गैंग रंगदारी के काम में जुटे हुए हैं लेकिन संतोष झा गैंग की अलग ही धमकी थी. दरअसल संतोष झा गैंग का मुख्य काम ही रंगदारी वसूलना था. इसके लिए उसके गैंग के गुर्गे लगातार बड़ी कंपनियों पर नजर रखते थे. नक्सली से अपराध की दुनिया में कदम रखने वाले संतोष झा ने कई बड़ी कंपनियों से रंगदारी वसूली थी. उसके खौफ से कई बड़े बिजनेसमैन बिना पुलिस को बताए उसे रंगदारी दिया करते थे.

दरभंगा के जिन दोहरे इंजीनियर हत्याकांड में वह उम्रकैद की सजा काट रहा है, उस कंपनी से भी उसने 75 करोड़ रुपये की रंगदारी मांगी थी. संतोष झा की गैंग में भर्ती होने वाले गुर्गों को उनकी दक्षता के आधार पर वेतन दिया जाता था. गुर्गों को 10 हजार से लेकर 50 हजार रुपये तक वेतन दिया जाता था. काम को देखते हुए उनका इन्क्रीमेंट भी होता था. वहीं की अन्य सुविधाओं समेत गैंग के सभी सदस्यों का 25 से 30 लाख रुपये का बीमा भी कराया जाता था.

बिहार के चर्चित दोहरे इंजीनियर हत्याकांड के मास्टरमाइंड संतोष झा का सीतामढ़ी में मर्डर, गोलियों से भून डाला

एक पुलिस अधिकारी ने बताया कि संतोष झा गैंग के गुर्गे सोशल मीडिया का भी बखूबी इस्तेमाल करते थे. वह इन माध्यमों का प्रयोग रंगदारी वसूलने व अन्य अपराधों को अंजाम देने में कर रहे थे. संतोष झा की हत्या में कभी उसके शूटर और राइट हैंड रहे मुकेश पाठक का हाथ होने का शक जताया जा रहा है. गौरतलब है कि पिछले माह जुलाई में संतोष झा के शूटर अभिषेक झा की भी मोतिहारी में पेशी के दौरान गोली मारकर हत्या कर दी गई थी. इस हत्या में भी मुकेश पाठक का नाम सामने आया था.

कौन था बिहार का डॉन संतोष झा जिसके मर्डर में आया उसके ही शूटर और राइट हैंड रहे मुकेश पाठक का नाम

 

देश और दुनिया की ताजातरीन खबरों के लिए हमे फॉलो करें फेसबुक,गूगल प्लस, ट्विटर पर और डाउनलोड करें Inkhabar Android Hindi News App