New Parliament Construction Budget 

नई दिल्ली, New Parliament Construction Budget  नए संसद भवन के निर्माण की लागतों में भी अब महंगाई की मार देखने को मिल सकती है. पीटीआई की रिपोर्ट्स की मानें तो संसद भवन की कुल निर्धारित लागत में अब 200 करोड़ रूपए बढ़ाए जा सकते हैं.

लोकसभा सचिवालय दे सकता है अनुमति

नए संसद भवन की अनुमति लागत में 200 करोड़ की वृद्धि होने वाली है. पहले यह लगत 1000 करोड़ रूपए थी जो अब बढ़कर 1200 करोड़ रूपए हो जाएगी. लागत बढ़ने की ये वजह भी बढ़ती महंगाई बताई जा रही है. आपको बता दें, इस्पात, इलेक्ट्रॉनिक्स और जरूरत के अन्य सामान व कार्यों के दाम बढ़ने पर बजट में ये उछाल आया है. ख़बरों की माने तो लोकसभा सचिवालय द्वारा मामले में केंद्रीय लोक निर्माण विभाग (सीपीडब्ल्यूडी) को मंज़ूरी मिल सकती है. पीटीआई ने बताया की महीने की शुरआत में ही केंद्रीय लोक निर्माण विभाग ने लोकसभा सचिवालय से अनुरोध किया था कि वे इस बजट को बढ़ाएं. बता दें कि नए भवन निर्माण का ठेका टाटा प्रोजेक्ट्स को 917 करोड़ रूपए में दिया गया था.

अगला शीतकालीन सत्र नए संसद में होगा

नए संसद निर्माण कार्य को इस वर्ष अक्टूबर में पूरा करने का लक्ष्य रखा गया है. अपेक्षा की जा रही है कि इस साल का शीतकालीन सत्र नए भवन में किया गया है. बजट की वृद्धि की वजह इस्पात के दामों में होने वाली वृद्धि है. क्योंकि भवन को भूकंप रोधी बनाया जा रहा है. खबरों के मुताबिक इलैक्ट्रोनिक्स में खर्च इसलिए बढ़ गया है क्योंकि अब अत्याधुनिक ऑडियो वीडियो सिस्टम्स लाये जा रहे है. संसद में सांसदों के बदले अब टैबलेट्स रखे जाने की भी योजना है.

UP Election 2022 : यूपी चुनाव में सपा-रालोद गठबंधन को समर्थन देकर नरेश टिकैत ने लिया यू टर्न

IIT Bombay: IIT बॉम्बे में छात्र ने की आत्महत्या, सातवीं मंज़िल से कूदकर की आत्महत्या

देश और दुनिया की ताजातरीन खबरों के लिए हमे फॉलो करें फेसबुक,ट्विटर

 

SHARE

देश और दुनिया की ताजातरीन खबरों के लिए हमे फॉलो करें फेसबुक,ट्विटर