अहमदाबादः साल 2002 में हुए नरोदा पाटिया नरसंहार मामले पर गुजरात हाई कोर्ट ने फैसला सुना दिया है. कोर्ट ने गुजरात सरकार में पूर्व मंत्री माया कोडनानी को निर्दोष करार दिया है, जबकि बाबू बजरंगी की आजीवन कारावास की सजा बरकरार रखी है. कोर्ट ने हरीश छारा और सुरेश लंगड़ा को भी दोषी करार दिया है. इस मामले में कोर्ट ने 32 दोषियों में से माया कोडनानी सहित 17 लोगों को रीब कर दिया. 12 लोगों की सजा को बरकरार रखा गया. दो लोगों को सजा सुनाई जानी बाकी है और एक आरोपी की मौत हो चुकी है.गोधरा ट्रेन कांड के अगले दिन 28 फरवरी को 2002 को अहमदाबाद के नरोदा पाटिया इलाके में भड़के दंगों में 97 लोगों की हत्या कर दी गई थी. जिसमें कई लोग घायल भी हुए थे. इस मामले में स्पेशल कोर्ट ने बीजेपी विधायक माया कोडनानी और बाबू बजरंगी समेत 32 लोगों को दोषी करार दिया गया था.

नरोदा पाटिया में हुए सांप्रदायिक दंगो में 97 लोगों के मारे जाने के बाद चले मामले में साल 2012 में विशेष अदालत ने गुजरात की पूर्व मंत्री डॉ. माया कोडनानी को 28 वर्ष की कैद की सजा सुनाई थी. इसके अलावा विश्व हिन्दू परिषद् के नेता बाबू बजरंगी को आजीवन कैद, तथा अन्य 22 लोगों को 14 साल की उम्र कैद की सजा सुनाई थी. इन सबके अलावा 29 लोगों को इस मामले में बरी कर दिया गया था.

नरोदा पाटिया मामले में विशेष अदालत द्वारा दोषी करार दिए गए लोगों के साथ-साथ राज्य सरकार, इस मामले की जांच करने वाली एसआईटी, पीड़ितों ने एक दर्जन अपील याचिकाएं दाखिल की थीं. दोषी करार दिए गए लोगों ने निचली अदालत के फैसले को गुजरात हाईकोर्ट में चुनौती दी थी. दूसरी तरफ राज्य सरकार के साथ-साथ विशेष जांच दल व पीड़ितों ने याचिका दायर की है.

बता दें इससे पहले इस मामले में न्यायाधीश देवाणी की अध्यक्षता वाली खंडपीठ से पहले तीनों खंडपीठों ने इस मामले में सुनवाई करने से इनकार कर दिया था. बता दें कि विशेष अदालत द्वारा दोषी ठहराए गए 32 लोगों द्वारा डाली गई याचिका पर आज गुजरात हाई कोर्ट अहम फैसला सुनाएगी. मामले की जांच कर रही एसआईटी ने दंगो के बारे में कोर्ट में कहा था कि घटना वाली सुबह विधानसभा में शोक सभा में शामिल होने के बाद बीजेपी विधायक माया कोडनानी नरोदा पाटिया इलाके में गई थीं जहां उन्होंने लोगों को अल्पसंख्यकों पर हमला करने के लिए उकसाया था.

बिहार दंगेः नवादा को बचाने के लिए हिंदुओं ने जान पर खेलकर बचाया मजार

बिहार हिंसा पर जेडीयू महासचिव केसी त्यागी की चेतावनी, बोले- नीतीश कुमार को खरोंच आई तो बीजेपी को भी आएगी

देश और दुनिया की ताजातरीन खबरों के लिए हमे फॉलो करें फेसबुक,गूगल प्लस, ट्विटर पर और डाउनलोड करें Inkhabar Android Hindi News App