लखनऊ. उत्तर प्रदेश के लखीमपुर खीरी में किसानों के विरोध में कार चलाने के आरोप में केंद्रीय गृह राज्य मंत्री अजय कुमार मिश्रा के बेटे के खिलाफ हत्या का मामला दर्ज किया गया है। प्रथम सूचना रिपोर्ट (एफआईआर) में कई अन्य लोगों के नाम भी शामिल हैं। इस घटना में मारे गए आठ लोगों में चार किसान भी शामिल हैं।

मिश्रा के हालिया भाषण से नाराज़ किसान दोनों मंत्रियों के दौरे को रोकने के लिए इकट्ठा हुए थे। पिछले महीने के अंत में, मिश्रा ने कृषि कानूनों के खिलाफ विरोध प्रदर्शन को यह कहते हुए खारिज कर दिया था कि यह “10-15 लोगों का विरोध था और उन्हें लाइन में आने में सिर्फ दो मिनट लगेंगे”।

“किसानों ने मंत्रियों के आगमन को रोकने के लिए हेलीपैड का घेराव करने की योजना बनाई थी। एक बार यह समाप्त हो गया और अधिकांश लोग वापस जा रहे थे, तीन कारें आईं … और किसानों को कुचल दिया … एक किसान की मौके पर ही मौत हो गई और दूसरा अस्पताल में, ”किसान संघ के एक नेता डॉ दर्शन पाल ने कहा कि मंत्री का बेटा कार में था।

मंत्री अजय मिश्रा ने इस बात से इनकार किया है कि उनके बेटे आशीष मिश्रा को हिंसा से जोड़ा गया था।

कनिष्ठ गृह मंत्री मिश्रा ने कहा, “मेरा बेटा मौके पर मौजूद नहीं था। कुछ बदमाशों ने कार्यकर्ताओं पर लाठियों और तलवारों से हमला किया। अगर मेरा बेटा होता तो वह जिंदा नहीं निकलता।” समाचार एजेंसी एएनआई द्वारा। उन्होंने कहा, “मेरा बेटा (उपमुख्यमंत्री के) कार्यक्रम के आयोजन स्थल पर मौजूद था… पूरे समय मैं उपमुख्यमंत्री के साथ था।”

कुछ हिस्सों में मोबाइल इंटरनेट सेवाओं को निलंबित

अधिकारियों के अनुसार, हिंसा प्रभावित जिले के कुछ हिस्सों में मोबाइल इंटरनेट सेवाओं को निलंबित कर दिया गया था, जहां सीआरपीसी की धारा 144 के तहत प्रतिबंध लगाया गया है, जो चार या अधिक लोगों के इकट्ठा होने पर रोक लगाता है।

यूपी पुलिस ने सोमवार तड़के इस घटना को “दुर्भाग्यपूर्ण” बताते हुए ट्विटर पर कहा कि जिला प्रशासन के अनुसार अब तक आठ लोगों के हताहत होने की सूचना है।भारतीय किसान संघ (बीकेयू) के नेता राकेश टिकैत कई समर्थकों के साथ आज सुबह हिंसा प्रभावित यूपी जिले में पहुंचे।  टिकैत ने कहा कि ग्रामीणों और किसानों के साथ चर्चा के आधार पर आगे की कार्रवाई की जाएगी।

CM Yogi On Lakhimpur Kheri violence: यूपी सीएम योगी आदित्यनाथ ने लखीमपुर की घटना पर दुख जताया

Lakhimpur Kheri incident: हिंसा के बाद लखनऊ हवाईअड्डे पर छत्तीसगढ़ के सीएम को उतरने से रोका

देश और दुनिया की ताजातरीन खबरों के लिए हमे फॉलो करें फेसबुक,ट्विटर