मुंबई. विभिन्न पाठ्यक्रमों में प्रवेश के लिए मुंबई विश्वविद्यालय की तीसरी कट ऑफ लिस्ट आज यानी 24 जून 2019 को जारी हो गई. कट ऑफ सूची विश्वविद्यालय की आधिकारिक वेबसाइट पर जारी होने के बाद से उपलब्ध है. मेरिट सूची में एमयू से संबद्ध कॉलेजों में प्रवेश के लिए आवश्यक न्यूनतम अंक शामिल होंगे. अभ्यर्थी विश्वविद्यालय की आधिकारिक वेबसाइट mu.ac.in पर मेरिट सूची देख सकते हैं.

विश्वविद्यालय द्वारा अलग-अलग कॉलेजों के लिए अलग मेरिट सूची जारी की जाएगी. चयनित छात्रों को अपने प्रवेश की पुष्टि करने के लिए दस्तावेज सत्यापन के लिए उपस्थित होना होगा. सत्यापन प्रक्रिया 25 जून 2019 को शाम 5 बजे समाप्त होगी. छात्र आवेदन शुल्क का भुगतान 25 जून 2019 से 27 जून 2019 तक कर सकते हैं.

मुंबई यूनिवर्सिटी तीसरी मेरिट लिस्ट 2019 कैसे करें चेक

  • विश्वविद्यालय की आधिकारिक वेबसाइट mu.ac.in पर जाएं.
  • होमपेज पर मेरिट लिस्ट 2019 के लिंक पर क्लिक करें.
  • लिंक पर क्लिक करने पर एक नया पेज खुलेगा जिसमें मेरिट लिस्ट होगी.
  • पीडीएफ फाइल स्क्रीन पर प्रदर्शित होगी.
  • आगे के संदर्भ के लिए मेरिट सूची डाउनलोड करें.

उम्मीदवारों को भविष्य के उपयोग के लिए मेरिट सूची डाउनलोड करने की सलाह दी जाती है. इसका प्रिंट भी निकाल सकते हैं. उम्मीदवारों को उनकी कक्षा 10 वीं और 12 वीं की मार्कशीट, आचरण प्रमाण पत्र, स्थानांतरण प्रमाण पत्र, जाति प्रमाण पत्र और वैध आईडी प्रमाण की आवश्यकता होगी. ये सभी दस्तावेज निर्धारित तारीख पर काउंसलिंग केंद्र पर ले जाने होंगे. केंद्र पर दस्तावेज सत्यापित किए जाएंगे. इसके लिए अपने असल दस्तावेज और उनकी एक फोटो कॉपी लेकर जाएं.

बता दें कि पहली मेरिट लिस्ट 17 जून 2019 को और तीसरी मेरिट लिस्ट 21 जून 2019 को जारी की गई थी. एडमिशन का शेड्यूल आधिकारिक वेबसाइट पर उपलब्ध है. मुंबई विश्वविद्यालय में कुल 60 विभाग हैं. विश्वविद्यालय से लगभग 749 कॉलेज संबद्ध हैं. उम्मीदवार विश्वविद्यालय की आधिकारिक वेबसाइट mu.ac.in पर अधिक विवरण और अपडेट देख सकते हैं.

SSC GD Admit Card 2018: एसएससी जीडी जल्द जारी करेगा पीईटी और पीएसटी के लिए एडमिट कार्ड, ssc.nic.in से करें डाउनलोड

Rajasthan RSOS 10th Result: राजस्थान आरएसओएस 10वीं रिजल्ट कल होगा जारी, ऐसे करें चेक rsosapp.rajasthan.gov.in

Leave a Reply

Your email address will not be published.

देश और दुनिया की ताजातरीन खबरों के लिए हमे फॉलो करें फेसबुक,गूगल प्लस, ट्विटर पर और डाउनलोड करें Inkhabar Android Hindi News App