मुंबई. एक भिखारी की मुंबई में ट्रेन एक्सीडेंट में मौत हो गई. पुलिस ने इसके बाद उसके घर की तलाशी ली तो उसके पास से 10 लाख की संपत्ति मिली. मुंबई के गोवंडी के पास झुग्गियों में अकेले रहने वाला बिरजू चंद्र आजाद नाम का यह शख्स भीख मांगकर अपना गुजारा करता था. रेलवे ट्रैक पार करते हुए उसकी मौत हो गई थी. पुलिस जब उसके घर पहुंची तो कई घंटे तो उसे सिक्के गिनने में लगे.

बता दें कि बिरजू आजाद नाम के इस भिखारी का पैन कार्ड, आधार कार्ड और वोटर कार्ड भी पुलिस को मिला है. इसके अलावा कई बैंकों में उसने 8.77 लाख का फिक्सड डिपॉजिट करा रखा था. उसके एक कमरे के घर से डेढ़ लाख रुपये के सिक्के बरामद हुए. पुलिस को इन सिक्कों को गिनने में कई घंटे का समय लगा. बिरजू इस कमरे में अकेला ही रहता था. उसके कमरे में प्लास्टिक की थैलियां और पुराने अखबारों के अलावा पुलिस को ये सिक्के मिले. इसके अलावा कई बैंकों के कागजात और उसके पहचान पत्र भी बरामद हुए. 

बता दें कि 4 अक्टूबर को बिरजू की एक्सीडेंट में मौत हो गई थी. पुलिस उसके रिश्तेदारों की तलाश में गोवंडी गई जहां वह रहता था. इसके बाद पुलिस भी हैरान रह गई जब उसे एक भिखारी के पास इतनी संपत्ति होने का पता चला. ये पैसे बिरजू ने कितने सालों में जमा किया था इस बारे में कुछ पता नहीं चल पाया है. पुलिस अब बैंक अधिकारियों से बात करेगी ताकि फिक्स्ड डिपॉजिट में रखे मृतक बिरजू के पैसे बचाए जा सकें, इसके अलावा सिक्कों को भी पुलिस ने सुरक्षित जमा करवा दिया है ताकि मृतक के किसी रिश्तेदार को उसकी संपत्ति सौंपी जा सके.

भीख मांगने को रोजगार घोषित करें तो घट सकती है बेरोजगारी!
देश में इन दिनों बेरोजगारी सबसे बड़ा संकट है. आर्थिक मंदी की आहट के बीच पिछले 45 सालों में सबसे अधिक बेरोजगारी की दर नरेंद्र मोदी सरकार के वक्त पहुंच गई है. ऐसे में स्वरोजगार की वो बहस आपको याद होगी जिसमें पकौड़ा विमर्श हुआ. पकौड़ा बेचने को भी रोजगार से जोड़ा गया. इसमें कुछ भी गलत नहीं है. पेट पालने के लिए अपराध के अलावा बाकी सभी चीजें की जा सकती हैं. भीख मांगने को भी अगर सरकार रोजगार मानने लगे तो देश में बेरोजगारी के आंकड़े कंट्रोल में आ सकते हैं. बिरजू आजाद की मौत के बाद उसके यहां से बरामद लाखों की संपत्ति तो यहीं बताती है कि भीख मांगने में फायदे बहुत हैं. 

Read Also: अब भी गूगल पर भिखारी सर्च करने पर आ रहा है पाकिस्तान के प्रधानमंत्री इमरान खान का फोटो

गूगल पर भिखारी सर्च करने पर आ रहा पाकिस्तानी प्रधानमंत्री इमरान खान का फोटो, सोशल मीडिया पर छाए फनी मीम्स

Leave a Reply

Your email address will not be published.

देश और दुनिया की ताजातरीन खबरों के लिए हमे फॉलो करें फेसबुक,गूगल प्लस, ट्विटर पर और डाउनलोड करें Inkhabar Android Hindi News App