मुंबई. मुंबई से गोवा के बीच देश की पहली लक्जरी क्रूज सेवा लंबे इंतजार के बाद 1 अक्तूबर से शुरू होने जा रही है. यह सेवा शुरू होने से आपका गोवा का एक्सपीरियंस और भी मजेदार हो जाएगा. केंद्रीय पोत-परिवहन मंत्री नितिन गडकरी ने जवाहर लाल नेहरू बंदरगाह पर पत्रकारों से बातचीत के दौरान इसे शुरू होने की बात कही. गडकरी ने कहा कि पहली लक्जरी क्रूज सेवा 1 अक्तूबर को मुंबई से गोवा के लिए रवाना होगी. इसका ट्रायल अगस्त में ही हो चुका है.

शिपिंग मंत्रालय मु्ंबई बंदरगाह क्षेत्र में क्रूज टर्मिनल विकसित करने के लिए 1,000 करोड़ रुपये का निवेश कर रहा है. नितिन गडकरी ने यह सेवा पिछले साल दिसंबर में शुरू होने की बात कही थी लेकिन कई बार तारीखें बढ़ती रहीं. अब माना जा रहा है कि एक अक्टूबर की डेट फाइनल है. गडकरी ने इसे अगस्त में शुरू करने की बात कही थी लेकिन फिर से डेट बढ़ा दी गई है.

क्रूज को चलाने वाली कंपनी सी ईगल के मुताबिक इसमें यात्रियों के लिए टिकट की छह कैटेगरी होंगी. खाना, रिफ्रेशमेंट और ब्रेकफस्ट टिकट किराए में ही शामिल होगा. एक क्रूज में एक बार में 500 यात्री सफर कर सकेंगे. मुंबई और गोवा के बीच चलने वाले क्रूज का रत्नागिरी, मलवान, विजयदुर्ग और रायगढ़ जैसी जगह पर प्लान्ड हॉल्ट होगा. प्रति व्यक्ति किराया करीब 7000 रुपये होगा. 

क्रूज को साफ मौसम में ही चलाया जाएगा. क्रूज हर रोज शाम 5 बजे मुंबई से चलेगा और अगले दिन सुबह 9 बजे गोवा पहुंचेगा. क्रूज में 8 रेस्तरां और बार के अलावा डेक पर 24 घंटे खुली रहने वाली कॉफी शॉप भी है. यात्रियों की पसंद की डिश क्रूज पर मिलेगी. इसपर एक स्वीमिंग पूल, मॉडर्न लाउन्ज और एंटरटेनमेंट का रूम है. इसे खूबसूरत पेंटिंग्स और तस्वीरों से सजाया गया है.

टॉम क्रूज की मिशन इम्पॉस‍िबल में दिखाया कश्मीर का गलत नक्शा, सेंसर बोर्ड सख्त, कहा- ठीक करें या सीन हटाएं

महाराष्ट्र मंच: परिवहन मंत्री नितिन गडकरी ने कहा, अच्छे दिन मानने वाले पर निर्भर