Thursday, August 11, 2022

कोरोना अपडेट : मुंबई में कोरोना के 2054 नए मामले, 2 की मौत

मुंबई, देश के कुछ राज्यों में एक बार फिर से कोरोना के मामले बढ़ने लगे हैं. महाराष्ट्र, दिल्ली, केरल, कर्नाटक और तमिलनाडु में फुल स्पीड से कोरोना के मामले बढ़ रहे हैं. इसी कड़ी में महाराष्ट्र में फुल स्पीड से कोरोना के मामलों में इजाफा देखने को मिल रहा है. महाराष्ट्र की राजधानी मुंबई में आज एक बार फिर कोरोना के रिकॉर्ड मामले दर्ज़ किये गए हैं. जहां बीते 24 घंटों में मुंबई में कोरोना के कुल 2054 नए मामले सामने आये है. इस दौरान 2 कोरोना संक्रमितों की मौत भी दर्ज़ की गई है.

महाराष्ट्र से सर्वाधिक मामले

एक दिन पहले की बात करें तो मुंबई में कल कोरोना के कुल 2255 नए केस सामने आए थे. भारत में लगातार कोरोना संकट अपने पैर पसार रहा है. जहां मुंबई, दिल्ली समेत कई शहरों में फिर कोरोना के मामलों में उछाल देखने को मिल रहा है. बता दें, देश में कोरोना के सबसे ज्यादा मामलें महाराष्ट्र से सामने आये हैं। यहां पर 4,165 कोविड केस मिले हैं। दूसरे नम्बर पर केरल में सबसे ज्यादा 3,162 केस, फिर दिल्ली में 1,797, हरियाणा में 689 और कर्नाटक में 634 मामले सामने आए हैं। पिछलें 24 घंटे में कुल 5,19,903 सैंपलों कि जांच की गई.

बूस्टर डोज पर विशेष ध्यान

आईसीएमआर और भारत बायोटेक के अध्ययन में विशेषज्ञों का कहना है कि कोवैक्सीन की बूस्टर खुराक कोरोना वायरस के डेल्टा स्वरूप के खिलाफ टीके का प्रभाव बढ़ाती है। अध्ययन में कहा गया है कि सीरियन हैमस्टर मॉडल (मनुष्य से जुड़ी बीमारियों का अध्ययन करने वाले पशु मॉडल) में डेल्टा स्वरूप के खिलाफ टीकाकरण की दो-तीन खुराक के बाद भारत बायोटेक के कोवैक्सीन से मिलने वाली सुरक्षात्मक क्षमता तथा ओमीक्रोन के स्वरूपों के खिलाफ इसके प्रभाव का अध्ययन किया गया। इस अध्ययन के नतीजे पिछलें दिनो बायोआरक्सिव में प्रकाशित हुए।

India Presidential Election: जानिए राष्ट्रपति चुनाव से जुड़ी ये 5 जरुरी बातें

Latest news