रूद्रप्रयागः मुकेश अंबानी और नीता अंबानी के बेटे आकाश अंबानी जल्द ही हीरा व्यापारी रसेल और मोना मेहता की बेटी श्लोका मेहता के साथ शादी के बंधन में बंधने वाले हैं. इस मौके के और भी खास और थोड़ा अलग बनाने के लिए ये दोनों देवभूमि उत्तराखंड के रूद्रप्रयाग जिले में स्थित त्रियुगीनारायण मंदिर में सात फेरे लेंगे. पौराणिक कथाओं के अनुसार त्रियुगीनारायण वही जगह हैं जहां भगवान शिव ने हिमालय राज की पुत्री पार्वती से विवाह रचाया था. इस मंदिर को लेकर ऐसी मान्यता है इस मंदिर में शादी करने वाले जोड़े मरते दम एक साथ रहते हैं. 

क्या है इस मंदिर की मान्यता

शिव और शक्ति के मिलने के साथ ही और भी कई ऐसी चीजें जो इस मंदिर को बेहद खास और दूसरें मंदिरों से अलग बनाती हैं. इस मंदिर में एक अग्निकुंड अभी भी मौजूद है जहां भोलेनाथ और माता पार्वती ने फेरे लिए थे. माना जाता है कि इस कुंड की अग्नि भी अनादि काल से जलती आ रही है. कथाओं के अनुसार सृष्टि का पालन करने वाले ब्रह्मा ही ने यहां पुरोहित की भूमिका निभाई थी. उन्होंने शिव-पार्वती का विवाह संपन्न कराया था. इस मंदिर में आज भी वह स्थान मौजूद हैं जहां बैठकर भोलेनाथ में गौरी की मांग में सिंदूर भरा था.

मंदिर परिसर में एक स्तंभ भी मौजूद है ऐसा माना जाता है जो गाय माता पार्वती को शादी में उपहारस्वरूप  मिली थी उसे इस स्तंभ से ही बांधा गया था. ये भी प्रचलित हैं शादी में पार्वती के भाई की रस्में स्वयं भगवान विष्णु ने निभाई थीं. शादी में सम्मिलित होने के लिए नारायण ने जिस कुंड में स्नान किया वह आज भी यहां मौजूद है. 

उत्तराखंड के रूद्रप्रयाग जिले में स्थित त्रियुगीनारायण मंदिर जहां भगवान शिव और माता पार्वती ने लिए थे सात फेरे (फोटो क्रेडिट- सोशल मीडिया)

मान्यता है कि इस मंदिर में फेरे लेने वाले जोड़े हमेशा के लिए एक दूसरे के हो जाते हैं. उन पर हमेशा शिव और शक्ति की कृपा बनी रहती है. शायद यही वजह है कि आकाश अंबानी और श्लोका मेहता ने शादी के लिए पहाड़ों से घिरे इस खूबसूरत मंदिर का चयन किया. हाल में हुई दोनों की सगाई की खबरों ने भी खूब सुर्खियां बटोरी थीं. आपको बता दें कि आकाश-श्लोका ने अपनी शादी के लिए जिस खास जगह को चुना है उसे राज्य के सीएम त्रिवेंद्र सिंह रावत वेडिंग डेस्टिनेशन घोषित कर चुके हैं. 

यह भी पढ़ें- अंबानी की पार्टी में एक्स- बॉयफ्रेंड सिद्धार्थ मल्होत्रा से हुआ आलिया भट्ट का सामना, रणबीर कपूर भी रहे मौजूद

Akash Ambani Shloka Mehta Engagement: मुकेश अंबानी के बेटे आकाश अंबानी और श्लोका मेहता की सगाई की फोटो और वीडियो पार्ट 4