भोपाल. MP 12th Result 2019 topper Vivek Gupta: मध्य प्रदेश बोर्ड ऑफ सेकेंडरी एजुकेशन ने 12वीं रिजल्ट रिजल्ट जारी कर दिया है. मध्य प्रदेश बोर्ड 12वीं की परीक्षा में विवेक गुप्ता और आर्या जैन ने संयुक्त रूप से टॉप किया है. दोनों को 500 में से कुल 486 अंक मिले हैं. मध्य प्रदेश बोर्ड 12वीं की परीक्षा में कुल 76.31 प्रतिशत स्टूडेंट्स सफल हुए हैं. इस बार भी मध्य प्रदेश बोर्ड 12वीं की परीक्षा में लड़को की अपेक्षा लड़कियों ने बेहतर प्रदर्शन किया है. मध्य प्रदेश बोर्ड 12वीं की परीक्षा में कुल 70 लड़कियों ने मेरिट लिस्ट में जगह बनाई है जबकि टॉपर मेरिट लिस्ट में सिर्फ 47 लड़के ही शामिल हुए हैं.

मध्य प्रदेश बोर्ड ऑफ सेकेंडरी एजुकेशन (MPBSE) 12वीं का रिजल्ट बोर्ड ऑफिस में प्रेस कॉन्फ्रेंस के बाद जारी किया. मध्य प्रदेश बोर्ड 12वीं रिजल्ट जारी करने के बाद बोर्ड कंपार्टमेंटल और स्क्रूटनी के लिए भी आवेदन जारी कर दिया है. मध्य प्रदेश की ऑफिशियल वेबसाइट की मानें तो कंपार्टमेंटल परीक्षा का आयोजन जुलाई में आयोजित किया जाएगा जबकि रिजल्ट अगस्त में ऑफिशियल वेबसाइट पर जारी कर दिया जाएगा. कंपार्टमेंटल और स्क्रूटनी से संबंधित अधिक जानकारी स्टूडेंट्स बोर्ड की ऑफिशियल वेबसाइट पर जाकर प्राप्त कर सकते हैं.

मध्य प्रदेश बोर्ड 12वीं रिजल्ट कैसे करें चेक-

  • मध्य प्रदेश बोर्ड 12वीं की परीक्षा में शामिल स्टूडेंट्स सबसे पहले बोर्ड की ऑफिशियल वेबसाइट पर जाएं.
  • मध्य प्रदेश बोर्ड की ऑफिशियल वेबसाइट पर जानें के बाद रिजल्ट लिंक पर क्लिक करें.
  • अपना रोल नंबर, रजिस्ट्रेशन नंबर और डेट ऑफ बर्थ इंटर कर सबमिट करें.
  • मध्य प्रदेश बोर्ड 12वीं रिजल्ट आपके सामने होगा. 
  • मध्यप्रदेश बोर्ड 12वीं रिजल्ट की एक प्रति डाउनलोड कर अपने पास रख लें, क्योंकि भविष्य में इसकी जरूरत पड़ेगी. 

मध्य प्रदेश बोर्ड की तरफ से 12वीं परीक्षा मार्च और अप्रैल महीने में आयोजित की गई थी. मध्य प्रदेश बोर्ड 12वीं परीक्षा में किसी प्रकार की नकल न हो इसके लिए प्रशासन कड़ी सुरक्षा का इंतजाम किया था. बोर्ड की तरफ से लगभग सभी सेंटरों पर सीसीटीवी कैमरे लगाए गए थे.

MPBSE MP Board 12th Result 2019 Declared: मध्य प्रदेश बोर्ड 12वीं रिजल्ट जारी, ऐसे करें चेक www.mpresults.nic.in

RBSE 12th Science Result 2019: राजस्थान बोर्ड 12वीं विज्ञान का रिजल्ट बुधवार दोपहर 4 बजे rajresults.nic.in पर होगा जारी

देश और दुनिया की ताजातरीन खबरों के लिए हमे फॉलो करें फेसबुक,ट्विटर