नई दिल्ली. कपड़ा उद्योग के लिए हुई बैठक में आज पीएम मित्र स्कीम ( Mitra Scheme ) को भी केंद्र की मंजूरी मिल गई है. बता दें की इस स्कीम के तहत देश भर में साथ मेगा टेक्सटाइल इन्वेस्टमेंट पार्क बनाने की योजना है. आज हुई केबिनेट बैठक की ब्रीफिंग के दौरान केंद्रीय मंत्री अनुराग ठाकुर ने नॉन गैज़ेटेड रेलवे कर्मचारियों को 78 दिनों के बोनस दिए जाने की भी बात की है. इसके लिए कुल 1,985 करोड़ रुपए खर्च किए जाएंगे. और इसका लाभ 11,56,000 कर्मचारियों को मिलेगा.

पिछले छह महीनों में देश में हुआ सर्वाधिक निर्यात: पीयूष गोयल

केंद्रीय मंत्री ने बताया कि आज हुयी बैठक में दो अहम फैसले लिए गए. पहला फैसला यह लिया गया कि रेलवे कर्मचारियों को जो नॉन गैजेटेड हैं. उन्हें 78 दिन का बोनस दिया जाएगा. इसके अलावा दूसरा फैसला टेक्सटाइल मंत्रालय से जुड़ा है. अनुराग ठाकुर ने कहा कि आपको पता है कि पिछले कोविड के समय से लेकर अबतक लगातार बड़े रिफॉर्मस देशभर में आए और नए नए सेक्टर्स को भी खोला गया. प्रोडक्शन लिंक इंसेंटिव जैसी योजनाओं को भी शुरू किया गया ताकि देश में  मैन्यूफैक्चरिंग को बल मिले, एक्सपोर्ट में भी बढ़ोतरी हो.

पीयूष गोयल ने पिछले प्रेस कॉन्फ्रेंस में बताया था कि पहले छह महीने का जो निर्यात आजतक का सबसे ज्यादा हुआ. वो पिछले छह महीनों में हुआ है, और इस बार भी कुछ ऐसी ही योजना, टेक्सटाइल मंत्रालय के लिए लेकर आए हैं. केंद्र सरकार ने निर्णय लिया है,  PM मित्र योजना लॉन्च  होगी. इसमें पांच वर्षों में कुल मिलाकर चार हजार चार सौ पैंतालीस करोड़ का व्यय होगा.

यह भी पढ़ें :

Hum do Humare do : कृति सैनन और राजकुमार राव की फिल्म का टीज़र हुआ रिलीज़

Textile Sector कपड़ा उद्योग के लिए स्थापित होंगे 7 मेगा इंटीग्रेटेड टेक्सटाइल रीजन एंड अपैरल पार्क

 

देश और दुनिया की ताजातरीन खबरों के लिए हमे फॉलो करें फेसबुक,ट्विटर