July 15, 2024
  • होम
  • मंत्री गोपाल राय का दावा, दिल्ली के प्रदूषण में 30 फीसदी की कमी आई

मंत्री गोपाल राय का दावा, दिल्ली के प्रदूषण में 30 फीसदी की कमी आई

नई दिल्ली: दिल्ली के पर्यावरण मंत्री गोपाल राय ने प्रदूषण की कमी को लेकर दावा किया है. उन्हों कहा कि प्रदूषण का स्तर कम करने के लिए केजरीवाल सरकार लगातार काम कर रही है. पिछले साल की तुलना में इस बार प्रदूषण में तीस फीसदी से ज़्यादा कमी देखी जा रही है. सर्दियों में बढ़ने वाले प्रदूषण को रोकने के लिए हम विंटर एक्शन प्लान के रूप में काम करते हैं. हमने पिछले साल से समर एक्शन प्लान की शुरुआत की थी ताकि गर्मियों में डस्ट पॉल्यूशन को कम करने में मदद मिल सके.

गोपाल राय ने गुरुवार को प्रेस कॉन्फ्रेंस में कहा कि दिल्ली में 24 मई से 12 जून के बीच AQI लेवल पुअर कैटेगरी में रही है. इसे और बेहत कैसे किया जाए इस पर काम की जा रही हैं. आज हमने अधिकारियों के साथ दिल्ली सचिवालय में बैठक करके “समर एक्शन प्लान 2024” को फ़ाइनल किया है. इस प्लान के तहत पंद्रह बिंदुओं पर काम किया जाएगा. इस समर एक्शन प्लान के प्रमुख बिंदुओं पर फ़ोकस करके 15 जून से 15 सितंबर तक सरकार काम करेगी.

पौधारोपण बढ़ाने का लक्ष्य

मंत्री गोपाल राय ने प्रेस कॉन्फ्रेंस में आगे कहा कि समर एक्शन प्लान का प्रमुख बिंदु पौधारोपण है. दिल्ली की सभी ग्रीनिंग एजेंसियों को अपना प्लान बनाने को कहा गया है और उनकी मीटिंग 18 जून को तय की गई. सभी को कहा गया है कि पिछले साल की तुलना में इस बार पौधारोपण का लक्ष्य बढ़ाएं. वहीं प्लांटेंशन पॉलिसी को रिवाइव करने का भी फैसला लिया गया है. ट्रांस्प्लांट प्लांट्स के सर्वाइवल रेट बढ़ाने के लिए अलग-अलग स्टडी के मुकाबिक कदम उठाया जाएगा. उन्होंने ये कहा कि डस्ट पॉल्यूशन पर नियंत्रण पाने के लिए 15 जून से 30 जून के बीच अलग-अलग जगह पर एंटी डस्ट कैम्पेन चलाया जाएगा.

आज इटली रवाना होंगे पीएम मोदी, G7 शिखर सम्मेलन में लेंगे भाग

Tags

विज्ञापन

शॉर्ट वीडियो

विज्ञापन