Sunday, September 25, 2022

दूध की कीमतों में बढ़त जारी! आज से इस प्रदेश में बढ़े दाम

नई दिल्ली, अमूल और मदरडेयरी के दूध की कीमतें बढ़ाने का सिलसिला अब भी जारी है और अब कई अन्य प्रदेशों की मिल्क फेडरेशन ने भी कीमतों में बढ़ोतरी कर दी है. ताजा महंगाई पंजाब में देखने को मिली है, जहां आज से दूध की कीमतों में 2 रुपये प्रति लीटर का इजाफा किया गया है. इससे पहले 16 अगस्त से मदर डेयरी और अमूल ने भी अपने दूध उत्पादों की कीमतों में बढ़त की थी, कीमतें बढ़ाने पीछे कंपनी ने पशु चारे की बढ़ती कीमत को मुख्य वजह बताया है.

पंजाब में महंगा हुआ दूध

पंजाब स्टेट को-ऑपरेटिव मिल्क प्रोड्यूसर फेडरेशन लिमिटेड ने आज से दूध के दामों में 2 रुपये प्रति लीटर की बढ़ोतरी की है, फेडरेशन को मिल्कफेड के नाम से भी जाना जाता है. मिल्कफेड वेरेका ब्रांड के नाम से अपने उत्पादों की बाज़ार में बेचता है. मिल्कफेड ने एक आधिकारिक बयान मे कहा कि 19 अगस्त से दूध उत्पादों में 2 रुपये प्रति लीटर की बढ़ोतरी की जाएगी.

कितने बढ़े अमूल के दाम

अमूल के दूध के दामों में 2 रूपये के इजाफे के बाद अमूल गोल्ड, अमूल शक्ति और अमूल ताजा के दाम में बढ़ोत्तरी हो गई है। अमूल गोल्ड 62 रूपये प्रति लीटर, अमूल शक्ति 56 रूपये प्रति लीटर और अमूल ताजा का ताजा रेट 50 रूपये प्रति लीटर हो गया है। वहीं आधा लीटर के पैकेट की बात करें तो अमूल गोल्ड के 500 ग्राम का पैकेट अब 31 रूपये और अमूल ताजा के आधे लीटर का पैकेट 25 रूपये का हो गया है। अमूल शक्ति के आधे लीटर का पैकेट 28 रूपये को हो गया है.

गौरतलब है कि अमूल की तरफ से बढ़ी हुई कीमतों पर बताया गया है कि कंपनी ने दूध के दाम इसलिए बढ़ाए हैं क्योंकि कुल लागत और ऑपरेशनल लागत बढ़ गई है। मवेशियों को खिलाने की लागत लगातार बढ़ गई है और इसका असर कंपनी को ग्राहकों पर डालना ही होगा। किसानों को दिए जानें वाली कीमतों में भी पिछले साल 8-9 प्रतिशत का इजाफा किया जा चुका है।

 

राजू श्रीवास्तव की हालत गंभीर! डॉक्टर्स ने दे दिया जवाब, बस दुआओं का सहारा

Latest news