Thursday, February 2, 2023
spot_img

Delhi Mayor Election: दिल्ली में मेयर चुनाव आज, शैली ओबेरॉय और रेखा गुप्ता में होगी टक्कर

नई दिल्ली। राष्ट्रीय राजधानी दिल्ली में एमसीडी मेयर पद के लिए आज चुनाव होने वाले हैं। इस चुनाव में मेयर पद के लिए मुख्य दावेदार आदमी पार्टी की तरफ से शैली ओबेरॉय और भारतीय जनता पार्टी की तरफ से रेखा गुप्ता हैं। वहीं, अगर उपमहापौर पद की बात करें तो इसके लिए आप पार्टी की तरफ से आले इकबाल और भाजपा की तरफ से कमल बागरी को मैदान पर उतारा गया है।

11 बजे चुने जाएंगे नवनिर्वाचित पार्षद

बता दें कि एकीकृत दिल्ली नगर निगम (MCD) चुनाव के बाद मंगलवार यानी आज दूसरी बार बैठक होने वाली है। इस बैठक में सभी नवनिर्वाचित पार्षद सुबह 11 बजे शपथ ग्रहण करेंगे। शपथ के बाद महापौर का चुनाव होगा इस मेयर इलेक्शन के लिए भाजपा और आप दोनों की राजनैतिक पार्टियों ने अपनी तैयारी पूरी कर ली है।

पहले बैठक में हुआ था भारी हंगामा

गौरतलब है कि इससे पहले दिल्ली के मेयर चुनाव के लिए 6 जनवरी को तारीख तय की गई थी। लेकिन सदन की बैठक के बीच में ही भाजपा और आप पार्टी के पार्षदों के बीच जमकर हंगामा हुआ। इस हंगामे में मारपीट, लात घूंसे के साथ-साथ कुर्सियां तक फेंकी गई और माइक को भी उखाड़ दिया गया। इस भारी-भरकम हंगामे के कारण चुनाव को स्थगित करना पड़ा। इसके बाद दिल्ली के एलजी विनय कुमार सक्सेना ने मेयर इलेक्शन के लिए 24 जनवरी की तारीख को तय की थी।

ऐसे संपन्न होगी पूरी प्रकिया

आज 11 बजे पहले पार्षद अपना शपथ ग्रहण करेंगे , इसमें मनोनीत पार्षद भी शामिल होंगे। इसके बाद महापौर और उपमहापौर के लिए वोटिंग प्रकिया शुरु होगी। इस प्रकिया में 250 पार्षद के साथ-साथ 10 सांसद और 14 विधायक भी वोट डालेंगे। पहले महापौर का शपथ ग्रहण होगा उसके बाद उप महापौर का।

Latest news