लखनऊ. प्रियंका गांधी के उत्तर प्रदेश विधानसभा चुनावों में कांग्रेस के सीएम चेहरा होने के अपने दावे से पीछे हटने के बाद, बसपा सुप्रीमो मायावती ने पार्टी पर कटाक्ष किया। रविवार को ट्विटर पर यूपी के पूर्व सीएम ने कहा कि गांधी का फैसला राज्य में कांग्रेस की खराब संभावनाओं को दर्शाता है। उन्होंने लोगों से कांग्रेस पर अपना वोट बर्बाद न करने का आग्रह करते हुए उनसे बसपा को वोट देने का अनुरोध किया।

बसपा प्रमुख की टिप्पणी कांग्रेस महासचिव द्वारा मायावती की अनुपस्थिति को भाजपा के दबाव से जोड़ने के दो दिन बाद आई है। शुक्रवार को मीडिया से बात करते हुए, प्रियंका गांधी ने कहा, “6 से 7 महीने पहले, हम सोचते थे कि वह और उनकी पार्टी अब सक्रिय नहीं हैं, लेकिन वे चुनाव के करीब (सक्रिय) हो जाएंगे। लेकिन हमें आश्चर्य है कि वह है हम चुनाव के बीच में भी सक्रिय नहीं हैं। शायद वह भाजपा सरकार के दबाव में हैं।”

यूपी चुनाव से पहले बसपा का कहर

2017 के उत्तर प्रदेश विधानसभा चुनाव में, भाजपा ने 403 सदस्यीय सदन में 312 सीटों पर जीत हासिल की, जबकि बसपा केवल 19 सीटें जीत सकी। दूसरी ओर, सपा-कांग्रेस गठबंधन फल देने में विफल रहा क्योंकि वह केवल 54 निर्वाचन क्षेत्रों में जीत हासिल कर सका। मायावती के नेतृत्व वाली पार्टी 2007 में सत्ता में आने के लिए प्रेरित करने वाले सोशल इंजीनियरिंग फॉर्मूले का अनुकरण करने की कोशिश करके राज्य में वापसी पर नजर गड़ाए हुए है।

बसपा महासचिव सतीश चंद्र मिश्रा ने ब्राह्मणों को पार्टी के करीब लाने में महत्वपूर्ण भूमिका निभाई थी क्योंकि उन्होंने बसपा के चुनाव चिह्न ‘हाथी’ को भगवान गणेश के रूप में पेश करते हुए कई रैलियां की थीं। इस प्रकार जुलाई 2021 में, इसने ब्राह्मण समुदाय तक अपनी पहुंच शुरू की, जो कि प्रबुद्ध वर्ग सम्मेलनों का आयोजन करके यूपी की आबादी का लगभग 10% है।

हालांकि, इसके अधिकांश मौजूदा विधायकों ने या तो पार्टी छोड़ दी है या पार्टी विरोधी गतिविधियों के लिए निष्कासित कर दिया गया है। इसके अलावा, मायावती ने अभी तक यूपी चुनावों के लिए अपना पूर्ण चुनाव अभियान शुरू नहीं किया है। 11 जनवरी को, मिश्रा ने घोषणा की कि न तो बसपा सुप्रीमो और न ही वह चुनाव लड़ेंगे।

SEBI Recruitment 2022: सेबी में निकलीं विभिन्न पदों पर भर्तियां, जानें ऑनलाइन आवेदन का तरीका

Indian Navy Recruitment 2022 : भारतीय नौसेना में इन पदों पर निकली भर्ती, जाने आवेदन की तिथि

SHARE