मुंबई. राष्ट्रपति शासन लागू होने के बाद महाराष्ट्र की राजनीति में लगातार उथल-पुथल जारी है. उद्धव ठाकरे की शिवसेना शरद पवार की एनसीपी और सोनिया गांधी की कांग्रेस के साथ मिलकर सरकार बनाने की जुगत में है. सूत्रों की खबर तो ये भी है कि शिवसेना और एनसीपी के बीच वही ढ़ाई-ढ़ाई साल सीएम पद का फॉर्मुला तय हो सकता है जिसकी वजह से बीजेपी और शिवसेना की सरकार नहीं बनी. कांग्रेस को इस बीच पूरे 5 साल के लिए डिप्टी सीएम का पद तय किया जा सकता है. महाराष्ट्र में सरकार बनाने को लेकर मुंबई में कांग्रेस और शिवसेना की एक संयुक्त बैठक भी हुई जिसमें उद्धव ठाकरे समेत कांग्रेस और शिवसेना के बड़े नेता मौजूद रहे. खबर है कि एनसीपी प्रमुख शरद पवार भी इस बाबत सोनिया गांधी से मिलकर चर्चा करेंगे.

महाराष्ट्र की 288 विधानसभा सीटों में 145 बहुमत का आंकड़ा है. चुनाव नतीजों में बीजेपी को 105, शिवसेना को 56, एनसीपी को 54 और कांग्रेस को 44 सीट मिली जबकि 29 सीटों पर निर्दलीय विधायक जीते. चुनाव से पहले शिवसेना और बीजेपी व कांग्रेस और एनसीपी ने साथ मिलकर चुनाव लड़ा. नतीजों में भाजपा-शिवसेना के गठबंधन को बहुमत मिल गई लेकिन दोनों के बीच सीएम पद को तकराव इतना बढ़ गया कि शिवसेना ने घटक दल एनडीए का भी साथ छोड़ दिया.

राज्यपाल भगत सिंह कोश्यारी ने सबसे पहले बीजेपी को सबसे बड़ी पार्टी होने के नाते सरकार बनाने का न्योता दिया लेकिन देवेंद्र फड़णवीस ने शिवसेना पर जनादेश का अपमान का आरोप लगाते हुए बहुमत का आंकड़ा न होने की बात कही. फिर राज्यपाल ने शिवसेना को समय दिया लेकिन तीनों दलों में बात नहीं हो पाई और आखिरकार राज्यपाल ने राष्ट्रपति रामनाथ कोविंद से राष्ट्रपति शासन लगाने की सिफारिश की जो मंजूर कर ली गई. इस बीच खबर तो ये भी आई थी कि शिवसेना के बाद एनसीपी को भी राज्यपाल ने सरकार बनाने का न्योता भेजा, जिसके बाद अजीत पवार मिलने भी पहुंचे लेकिन बाद में इस बात की कोई आधिकारिक पुष्टि नहीं हो पाई कि एनसीपी को सरकार बनाने का न्योता मिला भी या नहीं.

Maharashtra Shiv Sena NCP Congress Govt Politics Latest Updates:

दोपहर- 3.00 बजे– कांग्रेस के नेताओं के साथ बैठक के बाद उद्धव ठाकरे ने कहा कि सरकार बनाने पर बातचीत शुरू हो गई है. जो भी फैसला होगा जल्द बता दिया जाएगा. 

दोपहर 1.45 बजे– सीने में दर्द की शिकायत के बाद मुंबई के लीलावती अस्पताल में भर्ती संजय राउत को तबियत में सुधार के बाद छुट्टी मिल गई. अस्पताल के बाहर संजय राउत ने मीडिया से कहा कि राज्य का अगला मुख्यमंत्री शिवसेना का ही होगा.  

दोपहर 1.45- महाराष्ट्र में सरकार बनाने को लेकर कांग्रेस ने एनसीपी के साथ मिलकर राज्य के नेताओं की कॉमन मिनिमम प्रॉग्राम को लेकर कमेटी बनाई है जिसमें वरिष्ठ नेता अशोक चाह्वाण, पृथ्वीराज चव्हाण, मणिकराओ ठाकरे, बालासाहेब थोरात और विजय वड़ेतिवर शामिल हैं. 

Shiv Sena warns BJP: राष्ट्रपति शासन के खिलाफ याचिका पर सुनवाई से पहले शिवसेना के मुखपत्र सामना का बीजेपी पर हमला- कश्मीर में महबूबा और बिहार में नीतीश को किसने CM बनाया था?

Maharashtra President Rule Article 356: महाराष्ट्र में राष्ट्रपति शासन लगाने के निर्णय ने शुरू की अनुच्छेद 356 पर बहस

Leave a Reply

Your email address will not be published.

देश और दुनिया की ताजातरीन खबरों के लिए हमे फॉलो करें फेसबुक,गूगल प्लस, ट्विटर पर और डाउनलोड करें Inkhabar Android Hindi News App