मुंबई.  Maharashtra Assembly Sangamner Seat Election Counting Results 2019 LIVE Updates: महाराष्ट्र विधानसभा की 288 सीटों पर मतदान के बाद आज यानी 24 अक्टूबर को वोटों की गिनती के बाद चुनाव का नतीजा सामने आएगा. सुबह 8 बजे से काउंटिग शुरू हो चुकी है. मतगणना के शुरुआती दौर में पहले रूझान आने शुरू होंगे जो बाद में नतीजों में तब्दील होते चले जाएंगे. 

महाराष्ट्र में इस बार बीजेपी-शिवसेना साथ एक गठबंधन में हैं जो पिछले विधानसभा चुनाव में तोड़ दिया गया था. दूसरी ओर उनका विजय रथ रोकने के लिए कांग्रेस-एनसीपी गठबंधन ने भी जमकर प्रचार किया. बीजेपी की कोशिश देवेंद्र फडणवीस को दोबारा मुख्यमंत्री बनाने की है. महाराष्ट्र के संगमनेर विधानसभा सीट से कांग्रेस के प्रदेश अध्यक्ष बालासाहब थारोत चुनावी मैदान में हैं. उनकी टक्कर शिवसेना के साहेबराव रामचंद्र नवाले से होगी.

2014 में हुए विधानसभा चुनावों में यहां से कांग्रेस के बालासाहब थारोत को 103564 वोट मिले थे और जीत हासिल हुई थी. दूसरे नंबर पर शिवसेना के अहीर जनार्धन महातर्बा रहे थे जिन्हें 44759 वोट प्राप्त हुए थे. बालासाहब थारोत को किसानों का बड़ा नेता माना जाता है. इस बार भी कांग्रेस ने अपने प्रदेश अध्यक्ष को संगमनेर सीट से उम्मीदवार बनाया है. शिवसेना की तरफ से साहेबराव रामचंद्र नवाले उनके खिलाफ अपनी किस्मत आजमा रहे हैं. मुख्य मुकाबला इन्हीं दो उम्मीदवारों के बीच है. हालांकि मनसे के शरद गोरंडे और वंचित बहुजन अघाड़ी पार्टी से बापूसाहब तजाने भी मैदान में हैं.

पिछली बार देवेंद्र फडणवीस को बीजेपी ने पहली बार मुख्यमंत्री बनाया. इस बार बीजेपी और शिवसेना का गठबंधन दोबारा देवेंद्र फडणवीस को मुख्यमंत्री की कुर्सी पर पहुंचाने के लिए मैदान में है. वहीं कांग्रेस और एनसीपी का गठबंधन महाराष्ट्र की राजनीति में अपनी प्रासंगिकता साबित करने उतरा है.

एक वक्त में सत्ताधारी गठबंधन रहा कांग्रेस और एनसीपी ने अपने सीएम कैंडिडेट की घोषणा नहीं की है. एनसीपी के अजीत पवार की नजर सीएम की कुर्सी पर है तो वहीं शिव सेना बीजेपी में शुरुआती रस्साकस्सी के बाद अब देवेंद्र फडणवीस के नाम पर सभी सहमत होते दिख रहे हैं. हालांकि अंतिम तौर पर 24 अक्टूबर को नतीजे आने के बाद ही कहा जा सकेगा कि महाराष्ट्र का अगला मुख्यमंत्री कौन होगा.

ये भी पढ़ें  Read Also: 

Maharashtra Bhokar Constituency Assembly Election Results 2014-19: महाराष्ट्र के भोकर विधानसभा चुनाव 2014 के नतीजे, 2019 में बीजेपी के बापूसाहेब गोरठेकर और कांग्रेस के अशोक चव्हाण के बीच कड़ा मुकाबला

Maharashtra Karmala Constituency Assembly Election Results 2014- 2019: महाराष्ट्र के करमाला विधानसभा चुनाव 2014 के नतीजे, 2019 में शिवसेना की रश्मि दिगंबर और एनसीपी के पाटिल संजय कृष्णराव में मुकाबला